ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

21 अगस्त, 2009

इंटरनेट से फैलाएँ शिक्षा : पित्रोदा

शिक्षा प्रणाली में हो रहे निरंतर बदलाव के साथ शिक्षकों और छात्रों की ओर से तालमेल नहीं बिठाए जाने के रुझान पर नाखुशी जाहिर करते हुए राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के पूर्व अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने जन-जन तक शिक्षा के प्रसार के लिए इंटरनेट का सहारा लेने की वकालत की है।
पित्रोदा ने कहा कि पाठ्यक्रम में शामिल ज्यादा से ज्यादा सामग्री का इंटरनेट पर मौजूद होना आज वक्त की माँग है। उन्होंने शिक्षकों और छात्रों से अपील की कि वे सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का फायदा उठाने और इसे सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें।
‘इग्नू’ की ओर से आयोजित किए गए ‘ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज फॉर नेटवर्क इनेबल्ड एजुकेशन’ विषय पर एक सेमिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ‘ओपन कोर्स’ सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए।
इग्नू की ओर से जारी की गई एक प्रेस रिलीज में पित्रोदा के हवाले से कहा गया है कि इसके लिए अगले पाँच सालों में कम से कम 10 करोड़ ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन की जरूरत होगी।
पित्रोदा ने अपनी संस्कृति, संगीत ओर हर्बल मेडिसिनल प्लांट के दस्तावेजीकरण की भी जरूरत पर जोर दिया।
इस मौके पर इग्नू के कुलपति वी. एन. राजशेखरन पिल्लई ने कहा कि पूरा कोर्स मैटिरीयल वेब पर मौजूद है और दुनिया के किसी भी कोने में बैठा शख्स इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकता है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.