ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

30 मई, 2009

अब 10 पैसे प्रति मिनट होगी बात!


दूरसंचार मंत्री ए राजा देश में मोबाइल दरों को काफी निचले स्तर पर लाना चाहते हैं। राजा का कहना है कि उनके एजेंडा में मोबाइल की लोकल काल दरों को 10 पैसे प्रति मिनट पर लाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। साथ ही मैं मोबाइल की एसटीडी दरों को 25 पैसे प्रति मिनट पर लाना चाहता हूं।

पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में भी राजा दूरसंचार मंत्री थे। उन्होंने कहा कि दूरसंचार मंत्री के दूसरे कार्यकाल में मोबाइल दरों में कमी लाना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। भारत में इस समय लोकल काल की दरें 40 पैसे प्रति मिनट से एक रूपये प्रति मिनट और एसटीडी की दरें एक रूपये से दो रूपये प्रति मिनट हैं।

राजा लगातार दूसरी बार प्रतिष्ठित दूरसंचार और आईटी मंत्रालय को पाने में सफल रहे हैं। उनका मानना है कि काल दरों में कटौती की अभी काफी गुंजाइश है। और उनके पिछले कार्यकालकी नीतियों से दरों को नीचे लाने में मदद मिलेगी।

काल दरों में कमी के अलावा राजा की प्राथमिकता सूची में 3जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन और सरकार में बिल्कुल निचले स्तर पर आईटी सेवाओं को पहुंचाना है। राजा के अगले सप्ताह मंत्रालय का कार्यभार संभालने की संभावना है। वह अपने नेता [तमिलनाडु के मुख्यमंत्री करुणानिध] का आशीर्वाद लेने शुक्रवार को चेन्नई चले गए।

राजा ने कहा कि 3जी स्पेक्ट्रम का आवंटन मेरी प्राथमिकता सूची में है। 3जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के समय के बारे में पूछे जाने पर राजा ने कहा कि दूरसंचार विभाग [डाट] जल्द इस प्रस्ताव को लेकर मंत्रिमंडल में जाएगा। राजा ने कहा कि इस वह सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर भी ध्यान देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि मैं सरकारी कार्यालयों के परिचालन को कागजरहित [पेपरलेस] करना चाहता हूं। डाक सेवाओं के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि वह इस क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर लाना चाहते हैं। राजा को उनके कामकाज में दो राज्यमंत्री, सचिन पायलट और गुरदास कामत सहयोग करेंगे।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.