ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

14 जुलाई, 2010

रेलवे टिकट आरक्षण के दलालों की अब खैर नहीं

रेलवे टिकटों के आरक्षण को दलालों के चंगुल से मुक्त कराने के प्रयासों के तहत रेलवे ने आरक्षण काउन्टरों पर विशेष जांच शुरू की है।

इसके अलावा वेब आधारित आईआरसीटीसी एजेंटों के भी तत्काल टिकटों की बुकिंग के लिए सुबह आठ बजे से लेकर सुबह नौ बजे तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट तक पहुंच रोक लगा दी गई है। देशभर में सुबह साढ़े सात बजे से सुबह नौ बजे तक सभी बड़े आरक्षण काउन्टरों पर विशेष जांच अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान यात्रियों की भारी भीड़ होती है।

एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि दलालों और बेईमान तत्व इस दौरान लाभ कमाने के लिए सर्वाधिक सक्रिय होते हैं क्योंकि अग्रिम आरक्षण और तत्काल के लिए आरक्षण इसी दौरान शुरू होता है।
उन्होंने बताया कि यह अभियान एक पखवाड़े के लिए चलाया गया है।

यह कदम तब आया है जब रेलवे ने वेब आधारित और आईआरसीटीसी के वेब सेवा एजेंटों के हर दिन सुबह आठ बजे से नौ बजे तक तत्काल बुकिंग के लिए वेबसाइट तक पहुंच पर रोक लगा दी है। अग्रिम आरक्षण के पहले दिन भी सुबह आठ से नौ बजे तक बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट तक उनकी पहुंच नहीं हो सकेगी।

ये कदम आईआरसीटीसी की वेबसाइट तक आम उपभोक्ताओं की पहुंच नहीं हो पाने के संबंध में बड़ी संख्या में शिकायतें मिलने के बाद उठाए गए हैं। इन शिकायतों में कहा गया कि सुबह में आरक्षण बुकिंग शुरू होने के समय आम उपभोक्ताओं की आईआरसीटीसी की वेबसाइट तक पहुंच नहीं हो पाती जिसके कारण ई-टिकट और तत्काल ऑन लाइन टिकटों की बुकिंग कठिन हो जाती है। आईआरसीटीसी अपने पोर्टल तक समूचे दिन आसानी से पहुंच सुनिश्चित करने और तेज सेवा मुहैया कराने के लिए कई अन्य उपायों पर भी विचार कर रही है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.