ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

21 जून, 2012

'वर्ल्‍ड म्‍यूजिक डे' है आज

वर्ल्‍ड म्‍यूजिक डे गुरूवार को गूगल और ट्विटर की ट्रेंडिग लिस्‍ट में शामिल हुआ। दोपहर करीब एक बजे गूगल की ट्रेंड लिस्‍ट में यह दूसरे और ट्विटर पर चौथे पायदान पर बना हुआ था।
वर्ल्‍ड म्‍यूजिक डे या विश्‍व संगीत दिवस पूरी दुनिया में 21 जून को मनाया जाता है। सबसे पहले इसका आईडिया 1976 में अमेरिकी संगीतकार जोएल कोहेने ने दिया था। उसके बाद फ्रेंच संगीतकार मौरिस फ्लेर्त ने इस पर काम किया और 1982 में पेरिस में इससे जुड़ा आयोजन पहली बार संपन्‍न हुआ। उसके बाद इसकी लोकप्रियता बढ़नी शुरू हो गयी और विश्‍व के कई देश इसमें भाग लेने लगे।

इस म्‍यूजिक डे का मकसद पूरी दुनिया में संगीत को बढ़ावा देना है। इसके लिए दो तरीकों पर जोर दिया जाता है पहला यह कि एमेच्‍योर और प्रोफेशनल संगीतकार आम लोगों के सामने अपने कार्यक्रम पेश करें और दूसरा यह कि फ्री कंसर्ट आयोजित हों और लोगों के सामने सभी प्रकार का संगीत पेश किया जाये।
कोहेन के 21 जून की तारीख को वर्ल्‍ड म्‍यूजिक डे या विश्‍व संगीत दिवस चुनने की वजह यह थी कि इस तारीख को दिन की अवधि सबसे ज्‍यादा होती है। यह एक खगोलीय घटना है जिसे पूरी दुनिया में देखा जाता है। भारत में इसे कर्क संक्राति के नाम से जानते हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.