ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

01 नवंबर, 2009

कोड़ा को पूछताछ के लिए बुलाएगा आयकर विभाग

आयकर विभाग कथित हवाला सौदों तथा निवेश के बारे में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा से विस्तृत पूछताछ करना चाहता है और वह इसके लिए उन्हें शीघ्र ही सम्मन भेजेगा. विभाग ने शनिवार को देश भर में कोड़ा से जुड़े लगभग 70 परिसरों पर छापे मारे.

हवाला के जरिए किया गया भारी निवेश
इस दौरान बैंक खातों व निवेश से जुड़े दस्तावेज, कंप्यूटर उपकरण तथा अन्य रिकार्ड जब्त किए गए. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जब्त सामग्री की जांच पूरी होने के बाद विभाग कोड़ा तथा अन्य को विस्तृत पूछताछ के लिए नोटिस जारी करेगा. उन्होंने कहा कि छापे व तलाशी की कार्रवाई के दौरान कर अधिकारियों ने कुछ पूछताछ की थी जो शुरुआती थी. जब्त किए गए दस्तावेज बड़ी संख्या में हैं इसलिए व्यापक पूछताछ जरूरी है. विभाग ये नोटिस आयकर कानून 1961 की धारा 131 के तहत जारी करेगा.

9 अक्‍टूबर को हुआ था मामला दर्ज
आयकर विभाग ने शनिवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, नासिक, रांची, चाइबासा तथा जमशेदपुर में तलाशी ली और उसका दावा है कि उन्हें इस दौरान 2000 करोड़ रुपये के हवाला सौदों व निवेश की जानकारी मिली. अधिकारियों ने कहा है कि वे विभिन्न स्थनों पर पूर्व मुख्यमंत्री तथा उनके सहयोगियों के जब्त लाकरों को खोलना भी शुरू करेंगे. कर अधिकारियों ने शनिवार को तलाशी के बाद कहा, कुछ दस्तावेजों के अनुसार हवाला सौदों के माध्यम से 100 करोड़ रुपये दुबई, मलेशिया तथा थाइलैंड में लगाए गए. उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय ने कोड़ा तथा उनके सहयोगी संजय चौधरी व विनोद सिन्हा के खिलाफ 9 अक्‍टूबर को मामला दर्ज किया. इन पर विदेशों में भारी अवैध निवेश करने का आरोप है.

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.