ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

20 अप्रैल, 2009

इस बार नेत्रहीन भी ईवीएम से करेंगे मतदान

विकलांगों की राष्ट्रीय संस्था आसरा के प्रयास से इस बार नेत्रहीन भी मतदान केन्द्र पर बिना किसी सहारे के वोट डाल पाएंगे। दरअसल इस बार नई ईवीएम मशीन में ब्रेल लिपि सुविधा से लैस कर दिया गया है। इस सुविधा का लाभ वैसे ही नेत्रहीन उठा पाएंगे जो ब्रेललिपि जानते हैं। इसकी जानकारी आसरा के अध्यक्ष डा. राकेश रमण झा ने शनिवार को दी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि आसरा के कार्यकर्ता देशभर में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं। उन्होंने भागलपुर के नवगछिया स्थित कई बूथों पर विकलांगों के लिए बनाये गये रैंप सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी बूथों पर जाकर ली। विकलांगों के लिए प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था पर उन्होंने संतोष जताया। डीएम संतोष कुमार मल्ल व एसडीओ कपिलदेव महतो से मुलाकात कर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रैंप की व्यवस्था पर संतोष जाहिर करते हुए इसके लिए प्रशासन को साधुवाद दिया। डा. राकेश रमण झा गोपालपुर प्रखंड के गोसाईं गांव के रहने वाले हैं और विकलांग हैं।
दोनो पैर से विकलांग रहने के बावजूद वे हर बूथों पर पहुंच कर मतदाताओं से बातचीत कर उनकी समस्याओं की जानकारी ले रहे हैं। उनके साथ आसरा के निदेशक डा. शैलेन्द्र मोहन ठाकुर भी बूथों पर जा रहे हैं। निदेशक के अनुसार आसरा की टीमों के सदस्य देश के कुछ गिने चुने शहरों में जाकर मतदान पूर्व मतदान केन्द्रों एवं मतदाताओं से स्थिति का जायजा लेंगे एवं स्थानीय अधिकारी को उचित सलाह देंगे। मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं की निगरानी कर एक विस्तृत रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को देंगे। आसरा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उम्मीद जताई है कि इस बार बूथों पर मतदाताओं के लिए की जा रही व्यवस्था से तपिश के बावजूद वोटरों की भारी भीड़ वोट डालने आएगी।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.