ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

23 जुलाई, 2012

पानी में डूबा बीजिंग

चीन की राजधानी बीजिंग में छह दशकों में हुई सबसे भारी बारिश के कारण कम से कम दस लोग की मौत हो गई है, जबकि फैंगशन, हुएरू, मेंटोगू, पिंगू, मियूं तथा यांगकिन के 30,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। शहर के मुख्य हवाईअड्डे पर भी हजारों लोग फंसे हुए हैं। कम से कम 500 उड़ाने रद करनी पड़ी हैं। चीनी सरकार ने राहत और बचाव कार्य अभियान के लिए कर्मियों की तादाद बढ़ा दी है। अस्पतालों में किसी बड़ी आपदा से निपटने की तैयारी जारी है।

चीनी मीडिया के अनुसार शनिवार शाम से रविवार को पूरे दिन बारिश होती रही। बीजिंग में इस बार औसतन 170 मिलीमीटर बारिश हुई है। सबसे अधिक 460 मिलीमीटर बारिश फैंगशन क्षेत्र में हुई है। बारिश के कारण छह अन्य क्षेत्रों में फोन व इंटरनेट सेवा भी बाधित हुई है। बीजिंग और गुआंगझू के बीच रेलवे सेवा बंद कर दी गई है, क्योंकि पटरियों पर पानी भर गया है। चीन के अन्य क्षेत्रों में भी शुक्रवार से जारी मूसलाधार बारिश में भी कम से कम 13 लोगों की मौत हुई है।

बीजिंग में जान-माल के नुकसान का प्रमुख कारण छतों का ढह जाना, बिजली गिरना और पानी में करंट बताया जा रहा है। खबरों में बताया जा रहा है कि शहर के बाहरी क्षेत्रों में अब तक करीब 14,500 लोगों ने अपने घर खाली कर दिए हैं और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। राजधानी के बाहर उत्तरी प्रात शानजी में चार लोगों की मौत तब हुई जब उनका ट्रक पानी के बहाव में बहते हुए नदी में जा गिरा। इसके अलावा छह लोगों की मौत सिशुआन प्रात में भूस्खलन के कारण हुई है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.