29 जून, 2012

समलैंगिकों का पटना में 'गे प्राइड परेड'

बिहार में पहली बार राजधानी पटना में शुक्रवार को समलैंगिकों ने 'गे प्राइड परेड' का आयोजन किया। इसका मुख्य उद्देश्य समाज में समलैंगिकों की उपस्थिति दर्ज कराना है।
उक्त परेड पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान से प्रारम्भ होकर फ्रेजर रोड होते हुए डाक बंगला चौराहे पर पहुंचकर समाप्त हो गई। परेड में शामिल समलैंगिक 'हमें भी जीने का अधिकार चाहिए', 'गे प्राइड परेड' जैसे नारे लिखे बैनर हाथ में लिए बैंड-बाजों की धुन पर नाचते-गाते रहे।
परेड में शामिल सोनी ने बताया, "इस परेड का मुख्य उद्देश्य समाज में समलैंगिकों की पहचान बनाना है। हम लोगों को परिवार से अलग होने तथा समाज के लोगों के बीच उचित स्थान नहीं मिलने के कारण काफी परेशानियों का समना करना पड़ता है। हमारी कोई मांग नहीं है बस हम समाज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते हैं।"
'दोस्तना सफर' संस्था द्वारा आयोजित इस परेड में वैसे तो समलैंगिकों की संख्या 18 से 20 थी लेकिन परेड में शामिल समलैंगिकों का कहना है कि बिहार में ऐसा आयोजन पहली बार किया गया, जिस कारण इसमें ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि वे भी समाज का एक अंग हैं और समाज के साथ मिलकर रहना व चलना चाहते हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

लोकप्रिय समाचार