ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

20 अप्रैल, 2010

संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कांग्रेस विधायकों के बगावती तेवरों के चलते डीडी लपांग के पद से हटने के बाद मुकुल संगमा ने मंगलवार को मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह राज्य में दो वर्ष के भीतर बने चौथे मुख्यमंत्री हैं।

राज्यपाल आर एस मूशहरी ने राजभवन में कांग्रेस के अहम सहयोगी दल यूडीपी के विधायक बी. एम लेनांग को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उन्होंने यूडीपी के ही जेए लिंगदोह और निर्दलीय विधायक एटी मंडोल को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। ये तीनों लपांग के मंत्रिमंडल में भी शामिल थे।

लापांग को हटाने की माँग पर कांग्रेस विधायकों के बागी तेवर एक महीने बरकरार रहने के बाद 76 वर्षीय नेता को मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था।

संगमा के एक-दो दिन के भीतर दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान के साथ सलाह.मशविरा करने के बाद मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों के नाम तय किए जाएँगे।

संगमा ने कहा कि मंत्रिमंडल के सदस्यों के नाम पर आलाकमान फैसला करेगा। बहरहाल, गठबंधन में कोई अड़चन नहीं आएगी। मुझे यूडीपी, एचएसपीडीपी और निर्दलीय विधायकों से समर्थन पत्र मिले हैं।

असंतुष्ट विधायकों की माँगों और आकांक्षाओं को पूरा करने में नाकाम रहने के बाद लपांग को मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। लपांग के मंत्रिमंडल में कांग्रेस के महज छह विधायकों को जगह मिली थी।

कांग्रेस के 14 विधायकों ने गत सात अप्रैल को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी को फैक्स भेजकर लापांग को पद से हटाने की मांग की थी और दावा किया था कि लपांग कांग्रेस विधायक दल में बहुमत खो चुके हैं। गत 17 अप्रैल को संगमा और कांग्रेस के अन्य विधायक नई दिल्ली गए ताकि शीर्ष नेतृत्व पर दबाव बनाया जा सके।

पिछले वर्ष राकांपा नीत सरकार गिरने के बाद यह गठबंधन ‘मेघालय यूनाइटेड अलायंस’ सत्ता में आया था। 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में इस गठबंधन को कुल 44 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। इनमें 28 सदस्य कांग्रेस के, नौ यूडीपी के, दो ‘हिल स्टेट पीपुल्स डेमोकेट्रिक पार्टी’ के, एक सदस्य ‘ख्यून हाइनेइवत्रेप नेशनल अवेकनिंग मूवमेंट’ का और चार निर्दलीय विधायक शामिल हैं।

राज्य के पहले मुख्यमंत्री रहे ‘ऑल पार्टी हिल्स लीडर्स कॉन्फ्रेंस’ के कैप्टन डब्ल्यूए संगमा और वर्ष 1993 से 1997 के बीच कांग्रेस नीत गठबंधन का नेतृत्व कर चुके एससी माराक ही ऐसे दो नेता हैं, जो राज्य के 38 वर्ष के इतिहास में बतौर मुख्यमंत्री पाँच वर्ष का कार्यकाल पूरा कर पाए हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.