ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

01 जनवरी, 2010

पाक में आत्मघाती हमला, 47 की मौत

पाकिस्तान में नए साल की रक्तरंजित शुरुआत के तहत देश के पश्चिमोत्तर में एक खेल मैदान में आत्मघाती बम हमलावर के विस्फोटकों से लदे वाहन में धमाका कर देने से कम से कम 47 लोगोमौर 40 अन्घायए।

वहीं, एक अलग घटना में अशांत बाजौर क्षेत्र में एक वाहन को निशाना बनाकर किए गए हमले में तालिबान विरोधी लश्कर नेता और पाँच अन्य की मौत हो गई।

आत्मघाती हमला पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत के दक्षिण में लक्की मारवात से 25 किलोमीटर दूर स्थित शाह हसनखेल गाँव में हुआ। जब हमलावर ने अपने वाहन से मैदान की दीवार में धमाका किया तब वहाँ बड़ी तादाद में लोग दो स्थानीय टीमों के बीच वॉलीबॉल का मैच देख रहे थे।

‘जियो न्यूज’ चैनल ने अधिकारियों के हवाले से खबर दी कि विस्फोट स्थल पर 32 शव पड़े हुए थे, जबकि 15 अन्य शव को निकटवर्ती अस्पताल ले जाया गया। अधिकारियों ने कहा कि 40 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

क्षेत्र से आतंकवादियों को खदेड़ देने के लिये सुरक्षा बलों के साथ सहयोग करने के लिए गठित सरकार समर्थित ‘शांति समिति’ के सदस्य मुश्ताक मारवात ने कहा कि विस्फोट से 10 घर और कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। एक मस्जिद भी क्षतिग्रस्त हो गई, जहाँ शांति समिति की बैठक चल रही थी।

मारवात ने कहा कि तीन महीने शाह हसनखेल से आतंकवादियों को बाहर कर देने बाद शांति समिति को कई धमकियाँ मिली थीं। किसी भी संगठन ने अब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन पुलिस अधिकारियों का भी यही कहना है कि उन्हें संदेह है कि तालिबान ने इस हमले को अंजाम दिया क्योंकि स्थानीय निवासियों ने आतंकवादियों के खिलाफ हालिया अभियान के दौरान सुरक्षा बलों को सहयोग दिया था।

यह घटना पाकिस्तान भर में हो रहे फिदायीन हमलों के सिलसिले में ताजा कड़ी है। गत अक्टूबर से इस तरह के हमलों में 500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने हमलों की निंदा कर कहा है कि इस तरह के आतंकवादी कृत्य देश से आतंकवाद का पूरी तरह से सफाया कर देने के सरकार के प्रण को कमजोर नहीं करेंगे।

स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि बाजौर एजेंसी के सालारजाई उप जिले में आज सुबह जब इस वाहन को रिमोट संचालित उपकरण से निशाना बनाया गया तो एक नाबालिग सहित कबाइली नेता मलिक गुल शाह अली खान और पाँच अन्य की मौत हो गई।

उधर, पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत के हंगू जिले में बम रखने की कोशिश के दौरान दो आतंकवादियों की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि ये आतंकवादी बम को सड़क किनारे रखने की कोशिश कर रहे थे जब उसमें विस्फोट हो गया। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव अपने कब्जे में ले लिए हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.