ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

08 दिसंबर, 2009

हेडली को मिल सकती है फांसी या उम्रकैद

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमेन हेडली का जुर्म साबित होने पर उसे अधिकतम उम्रकैद या फांसी की सजा हो सकती है. लश्कर ए तैयबा से सम्बद्ध हेडली पर मुंबई आंतकी हमलों की साजिश में शामिल होने का आरोप है.

शिकागो की एक अदालत में हेडली के खिलाफ मामले की सुनवाई हो रही है. हेडली को संघीय जांच एजेंसी यानी एफबीआई ने लश्कर ए तैयबा के एक अन्य आतंकी तहव्वुर हुसैन राणा के साथ अक्तूबर में गिरफ्तार किया था. हेडली और राणा में स्कूल के समय से दोस्ती है.

डेनमार्क में आतंकवादी हमले की साजिश में मदद का जुर्म साबित होने पर हेडली को अधिकतम 15 वर्ष की सजा हो सकती है जबकि मुंबई आंतकी हमलों की साजिश में शामिल होने समेत अन्य मामलों में दोषी पाए जाने पर उसे उम्रकैद या सजा-ए मौत मिलना तय है.

हेडली पर सोमवार को 12 अपराधों में शामिल होने का आरोप लगाए गए थे. इनमें से छह मामले भारत में सार्वजनिक स्थानों पर बम धमाकों की साजिश, भारत और डेनमार्क में निर्दोषों की हत्या एवं उन्हें विकलांग बनाने के लिए आतंकवादी षड्यंत्र तथा इसके लिए लश्कर ए तैयबा को साजो-सामान मुहैया कराने से संबंधित हैं, जबकि छह मामले भारत में अमेरिकी नागरिकों की हत्या में मदद और उकसाने के हैं.

टोह लेने के लिए नाव में घूमा था हेडली
मुंबई पर 26/11 हमलों के आरोप में अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई द्वारा गिरफ्तार लश्कर के लिए काम करने वाले डेविड कोलमेन हेडली ने मुंबई बंदरगाह के आसपास नौका में टोह ली थी ताकि उस जगह की शिनाख्त की जा सके जा सके जहां पाकिस्तानी आतंकवादी उतरकर शहर में प्रवेश कर सकें.

हेडली वीडियो और तस्वीरें लेने के लिए न केवल 2005 से 2008 के बीच मुंबई कई बार आया बल्कि वह देश के अनेक शहरों में भी घूमा जहां उसने हमलों के लिए अनेक संभावित ठिकानों की वीडियोग्राफी की.

एफबीआई ने शिकागो की एक अदालत में दायर आरोप पत्र में यह जानकारी दी है. हेडली को शिकागो से फिलाडेल्फिया जा रहे एक विमान में सवार होते समय एफबीआई ने अक्तूबर में गिरफ्तार कर लिया था.

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.