ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

30 सितंबर, 2009

नकली नोटों पर आज तक का खुलासा

जिन लोगों ने सरकार की नींद हराम कर रखी है, जो लोग आपकी और हमारी गाढ़ी कमाई को चूना लगा रहे हैं, जो लोग दुश्मनों के हाथों में खेलकर देश को खतरे में डाल रहे हैं वो सबसे सबसे बड़े दुश्मन हैं. देश की खातिर आज तक के संवाददाता जोखिम मोलते हुये नकली नोटों के नेटवर्क तक पहुंचे. और सबसे परेशान करनेवाली बात ये है कि ना सिर्फ देश के तमाम शहरों में नकली नोटों के सौदागरों को कैमरे में कैद किया बल्कि राजधानी दिल्ली में भी ये रावण मिल गये.

दिल्‍ली में भी है जालसाजों का बड़ा नेटवर्क
देश की राजधानी दिल्ली, देश को चलाने के लिए कानून यहीं बनते हैं और बनाने वाले भी यही रहते हैं. आबादी डेढ़ करोड़ से ज्यादा लेकिन हर किसी की जेब पर है उस दुश्मन की खतरनाक नजर. जिसके हमले से न सिर्फ आम जनता परेशान है बल्कि सरकार भी हैरान हैं बेजुबान है. नकली नोटों के नेटवर्क का पूरी तरह से पर्दाफाश करने में सरकार भी नाकाम रही है. इस हकीकत को आपतक पहुंचाने का जिम्मा उठाया आज तक ने. पड़ोसी मुल्कों से लगातार हिंदुस्तान में पहुंच रही ये खेप आखिर कैसे पहुंचती है. कौन है इस कारोबार के पीछे. कैसे चलता है ये काला कारोबार. आजतक ने इसकी पड़ताल शुरु की और पड़ताल शुरू हुई राजधानी दिल्ली से.

दिल्‍ली से लेकर बिहार तक फैला है इनका जाल
आज तक के रिपोर्टरों ने जब पड़ताल शुरू कि तो उनकी मुलाकात हुई संतोष नाम के शख्स से. कई मुलाकातों के बाद संतोष ने रिपोर्टरों से वादा किया कि वो उन्‍हें नकली नोटों के सौदागरों तक पहुंचा सकता है. आखिरकार दिल्ली में उनकी मुलाकात नकली नोट के दो सौदागरों से हुई. आज तक के रिपोर्टरों ने नकली नोटों के धंधेबाजों से हुई बातचीत को रिकॉर्ड कर लिया जिससे उनके नेटवर्क का पर्दाफाश हो सका. इनका जाल दिल्ली से लेकर बिहार के भागलपुर तक फैला है. नकली नोटों के सौदागरों ने डील के लिए नोटों के सैंपल रिपोर्टरों के सामने पेश किए. सैंपल 500 रुपए के नकली नोटों के थे.

पाकिस्‍तान और नेपाल हैं अहम अड्डे
रिपोर्टरों ने बातचीत को आगे बढ़ाने के लिये उन्‍हें एक और लालच दिया. बदले में हमे ये जानकारी मिली की दिल्ली की जेब को खोखला बनाने का खेल देश के बाहर कहां खेला जा रहा है. पाकिस्तान और नेपाल नकली नोटों के नेटवर्क के अहम अड्डे हैं. नकली नोटों के सौदागरों ने साफ-साफ कहा कि दिल्ली में पाकिस्तान और नेपाल से नकली नोटों की भारी खेप पहुंच रही है. हैरान करने वाला खुलासा ये भी हुआ कि चंडीगढ़ भी अब इस नेटवर्क का हिस्सा बन चुका है.

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.