ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

30 सितंबर, 2009

समोआ में सुनामी के कारण 100 की मौत

प्रशांत महासागर में बुधवार तड़के आए 8.0 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के चलते समोआ और अमेरिकी समोआ द्वीप में विशाल सुनामी लहरें उठीं जिसने कई गाँवों को जमींदोज कर दिया और 63 लोगों की जान ले ली। अभी भी दर्जनों लोग लापता बताए जा रहे हैं। अपुष्ट जानकारी के अनुसार इस हादसे में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके साथ ही सुनामी की विभीषिका को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसे बड़ी आपदा करार दिया है।

तूफान का प्रभाव इतना जबरदस्त था कि कार और लोग तेज लहरों के साथ समुद्र में बह गए। जो लोग कुछ खुशकिस्मत थे वे किसी प्रकार ऊँचे स्थानों पर पहुँचने में कामयाब हो गए और वे घंटों वहाँ फंसे रहे।

बिजली आपूर्ति बाधित होने और संचार संपर्क टूटने के कारण राहत और बचावकर्मियों को हताहत लोगों और जान माल के नुकसान का जायजा लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

समोआ के पुलिस आयुक्त लिलो मायावा ने एपी को बताया कि पुलिस ने 63 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है तथा अधिकारी तबाही वाले क्षेत्रों में और लोगों की तलाश में जुटे हैं।

उधर, वॉशिंगटन से मिली खबरों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सुदूरवर्ती द्वीप अमेरिकी समोआ में 8.0 तीव्रता के भूकंप के बाद आए विनाशकारी सुनामी तूफान में 34 लोगों के मारे जाने के बाद आज इसे बड़ी आपदा घोषित कर दिया।



व्हाइट हाउस ने यह जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति की इस घोषणा से अमेरिकी समोआ द्वीप में प्रभावित लोगों को संघीय कोष से सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी।

अमेरिकी समोआ से करीब 190 किलोमीटर दूर समुद्र में 32 किलोमीटर नीचे तड़के 8.0 और 8.3 तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया। अमेरिकी समोआ, अमेरिका के अधिकार वाला क्षेत्र है, जहाँ करीब 65 हजार लोग रहते हैं और यह समोआ से 200 किलोमीटर दूर है।

नेशनल पार्क ऑफ अमेरिकन समोआ के सुपरीटेंडेंट माइक रेनाल्ड के हवाले से बताया गया है कि सुनामी लहरें साढ़े चार मीटर से लेकर छह मीटर ऊँची थीं, जो शहर में 1.6 किलोमीटर तक अंदर आ गईं।

समोआ और अमेरिकी समोआ में लोगों ने बताया कि भूकंप करीब दो से तीन मिनट तक महसूस किया गया। दी पेसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने अमेरिकी समोआ से न्यूजीलैंड को सुनामी के बारे में सामान्य अलर्ट जारी किया था। टोंगा में भी सुनामी के कारण तटीय इलाकों में कुछ नुकसान होने की खबर है।

समोआ की राजधानी एपिया के समीप एक पहाड़ी से न्यूजीलैंड के नागरिक ग्रेमी एंसेल ने न्यूजीलैंड के नेशनल रेडियो को बताया कि यह बहुत तेज था। पूरा गाँव नष्ट हो गया। कोई भी इमारत खड़ी नजर नहीं आ रही है। हम सब लोग पहाड़ी पर चढ़ गए हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.