ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

17 जुलाई, 2009

कांवरियों में उमंग व जोश भर रहा है जागरण शिविर


हर-हर महादेव, बोल बम का नारा है बाबा एक सहारा है का जयघोष करते हुए कांवरियों का रैला बाबाधाम की ओर चल पड़ा है। मार्ग में तमाम कठिनाईयों एवं दुख-दर्द को झेलते हुए रात्रि में कांवरिया अपना पड़ाव सतलेटवा के पास बने दैनिक जागरण कांवरिया शिविर में डालते है जहां वे अपनी सारी थकान मिटाकर राहत महसूस करने लगते है। रात्रि पड़ाव डाले कांवरिया दैनिक जागरण शिविर में मंदार मेलोडी ग्रुप के कलाकार द्वारा प्रस्तुत भक्ति पर आधारित संगीत व नृत्य में इतने लीन हो जाते हैं। वे अपनी शरीर की पीड़ा को भूलकर स्वयं भी नाचने गाने लगते हैं। भक्ति संगीत व जागरण के सेवा भाव से कांवरिया इतने अभिभूत हो जाते हैं कि उन्हे पता नहीं रहता है कि रात्रि में आराम भी करना है।

शुक्रवार को शिविर में कलाकार मुन्नी द्वारा गायी गई देवघर जईयो पिया बात न भुलाईयों पिया तोहे क समझाई। ऐ पिया लेले अईयों हो पेड़ा गांव में बटांई तथा हिमांशु सिंह द्वारा बाबा तोहर बुटी कमाल करता के गीत पर दर्जनों की संख्या में कांवरिया इतने मस्त होकर नाचने लगे कि उन्हें होश ही नहीं रहा कि उन्हे आराम भी करना है। शिविर में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित कांवरियों की तालियों की गड़गड़ाहट से वातावरण गुंज उठा। शिविर में छत्तीसगढ़ के कांवरिया राजेश कुमार, शंकर कुमार, शोभा, अमरेश आदि ने बताया कि वे प्रत्येक वर्ष पैदल बाबाधाम जल चढ़ाने जाते हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी वे जागरण सेवा शिविर में रुके है। जागरण परिवार के प्रत्येक सदस्य को वे धन्यवाद देना चाहते है जिनके मेहनत और लगन से सच्ची खबर के साथ-साथ सेवा भाव में भी अव्वल है। वहीं सिवान के मुकेश कुमार ने बताया कि वे प्रत्येक वर्ष जागरण शिविर में आराम करते है। उन्होंने कहा कि शिविर में प्रवेश करते ही यहां के सदस्य द्वारा इस प्रकार ख्याल रखा जाता है कि कांवरिया अपनी थकान भूल जाते है। खासकर कलाकारों द्वारा गाये गए भक्ति गीत के रस में कांवरिया इस प्रकार खो जाते है कि उन्हे अपनी थकान का अनुभव ही नहीं रहता। साथ ही वे भी गीत के बोल पर नाचने लगते है। शिविर में कांवरिया के लिए पांव सेंकने के लिए गर्म जल, नींबू पानी, मुफ्त चिकित्सा शिविर भी उपलब्ध है।

शिविर में जागरण परिवार के मंटू सिंह, चिकित्सक डा. वीपी सिंह एवं कर्मचारी संजय सिंह, कैलाश राय,सुरेन्द्र यादव पूरी तन्मयता से कांवरिया की सेवा में लगे हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.