ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

29 जनवरी, 2013

प्याज पर बारिश की मार, अब निकलेगा देश का आंसू!

महाराष्ट्र में खराब बारिश के चलते प्याज की फसल पर बुरा असर पड़ा है, इसके चलते पिछले 15 दिनों में प्याज की कीमत में 30 फीसदी तक उछाल आ गया है। महाराष्ट्र की मंडियों से देश में 60 फीसदी प्याज पहुंचाया जाता है, लिहाजा आने वाले दिनों में इसका असर दूसरे राज्यों में दिखेगा।

शांता बाई जैसी बहुत सी गृहणियां परेशान हैं, पहले सब्जियों के दाम में उछाल आया और अब प्याज आंसू निकाल रहा है। महाराष्ट्र जहां से देश भर का ज्यादातर प्याज आता है। वहां इस साल प्याज की फसल अच्छी नहीं हुई है, कम बारिश ने फसल खराब कर दी है। ऊपर से निर्यात पर रोक नहीं लगने की वजह से भी प्याज के दामों में इजाफा हुआ है। हाल ये है कि नासिक, मुंबई और नवी मुंबई में प्याज का खुदरा भाव पिछले 15 दिन में 25 रुपए से बढ़कर 35 रुपये प्रति किलो हो गया है।
नासिक मंडी की बात करें तो यहां प्याजा का मौजूदा दाम है थोक (17-19 रुपये किलो) खुदरा (30-35 रुपये किलो)। 15 दिन पहले यहां रेट था थोक भाव (15 रुपये), जबकि खुदरा भाव था (25 रुपय़े) प्रति किलो। वहीं खुदरा विक्रेता का कहना है कि मंडी में ही थोक भाव बढ़ गया है तो वो क्या करें। मंडी में प्याज कम है और आने वाले कुछ दिनों तक ये कमी बनी रहेगी जिसकी वजह से भाव में अगले कुछ दिनों तक गिरावट की गुंजाइश कम ही है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.