ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

09 अगस्त, 2009

स्वाइन फ्लू पर राज्यों में समन्वय जरुरी


स्वाइन फ्लू के कारण मरने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने रविवार को स्थिति की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों के साथ समन्वय कायम करें।
सिंह ने शनिवार दोपहर को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद से बात की और उनसे कहा कि बीमारी के बारे में गलत सूचना हटाने और लोगों को जागरूक करने के लिए कदम उठाए जाएँ।
प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आजाद को निर्देश दिया कि स्वाइन फ्लू के वायरस एच1एन1 के बारे में लोगों को सही सूचना उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों और डॉक्टरों के एक पैनल का गठन किया जाए।
सिंह ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य सचिव को राज्य के स्वास्थ्य सचिवों के साथ नियमित संपर्क में रहना चाहिए और बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए समन्वित कार्रवाई करनी चाहिए। स्वाइन फ्लू के कारण देश में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। आजाद ने प्रधानमंत्री से कहा कि स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए देश में टैमीफ्लू की पर्याप्त टैबलेट हैं।
उन्होंने कहा कि टैमीफ्लू की एक लाख टैबलेट की खेप दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे महानगरों में भेजी गई है। आजाद ने कहा कि सरकार ने यह भी निर्णय किया है कि प्रत्येक जिले में 10 हजार टैबलेट उपलब्ध कराई जाएँ ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी समय उनका इस्तेमाल किया जाए।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों से कहा गया है कि बीमारी के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए हेल्पलाइन शुरू करें। आजाद ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय स्वाइन फ्लू के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए वेबसाइट शुरू करने जा रहा है।
प्रधानमंत्री कार्यालय देश में स्वाइन फ्लू की स्थिति और इसके लिए उठाए गए कदमों पर निगरानी रख रहा है। बहरहाल पाँच सदस्यीय केंद्रीय टीम स्वाइन फ्लू से बुरी तरह प्रभावित पुणे के दौरे पर है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.