ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

14 अगस्त, 2012

अखबारों का पटाक्षेप, संभावित या निश्‍चित ?

अमेरिका में बंद हुए कुछ प्रमुख समाचार पत्रवैश्‍विक अर्थ-संकट के इस दौर में अमेरिका-यूरोप में अखबार अपने अस्तित्व के लिए जूझ रहे हैं। समाचार उद्योग के विश्लेषक और नार्थ कैरोलिना विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर फिलिप मायर की पुस्तक ‘द वैनिशिंग न्यूजपेपर : सेविंग र्जनलिज्म इन द इन्फार्मेशन एज’ के अनुसार अक्तूबर 2043 में कागज पर अखबार की अंतिम प्रति छपेगी। इसके बाद अखबारों के सिर्फ डिजिटल संस्करण बचेंगे।
विश्‍व बाजार में अब ‘न्यूज प्रिंट’ का प्रयोग लगभग समाप्त होने वाला है। इसके बाद भारतीय समाचार पत्रों को यह प्रचुर ‘न्यूज प्रिंट’ कौड़ियों के मोल मिलेगा। वैश्‍विक आर्थिक मंदी के दौर में अमेरिका व यूरोप में समाचार पत्रों पर अस्तित्व का संकट गहरा हो गया है, जब समाचार पत्रों के बंदी के समाचार ही सबसे नियमित समाचार हैं। अटकलें हैं कि ऐसा समय भी आयेगा कि समाचार पत्र की
तालाबंदी का समाचार छापने को कोई और समाचार पत्र ही नहीं बचेगा।
समाचार उद्योग विश्लेषक और नार्थ कैरोलिना विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर फिलिप मायर की पुस्तक ‘द वैनिशिंग न्यूजपेपर: सेविंग र्जनलिजम इन द इन्फार्मेशन एज’ के अनुसार अक्तूबर 2043 में अखबारी कागज पर समाचार पत्र की अंतिम प्रति छापी जायेगी। संभवत: यह अनुमान एक अतिशयोक्ति है, किंतु यह पुस्तक हाल के वर्षों में समाचार पत्र उद्योग में आये भूचाल और उसके कारणों की पड़ताल का एक प्रयास अवश्य है। ‘द इकोनामिस्ट’ ने अगस्त 2006 के अपने अंक में समाचार पत्रों को ‘लुप्तप्राय: प्रजाति’ की उपाधि प्रदान करते हुए कहा कि ‘‘समाचार पत्रों का शब्दों को पाठकों को बेचना फिर पाठकों को विज्ञापनदाताओं को बेचने का व्यापार अब और चलने वाला नहीं है’’।
समाचार पत्र क्षेत्र की बंदी के समय वर्तमान(मुख्य शहर) जनसंख्या प्रसार संख्या स्थिति
पोस्ट इंटेली जेनसर (सीएटल) 27 लाख 117000
राकी माऊंटेन न्यूज (डेनेवर ) 24 लाख 200000 तालाबंदी
सिनसिनाटी पोस्ट (सिनसिनाटी) 25 लाख 27000 तालाबंदी
टसकान सिटिजन (टसकान) 7।2 लाख 17000 तालाबंदी
अलबुकर्क ट्रिब्यून (अलबुकर्क) 5।45 लाख 10000 तालाबंदी
ऑकलैंड ट्रिब्यून ( ऑकलैंड) 3।9 लाख 93000 प्रतियोगी में विलय
डेट्रायट फ्री प्रेस (डेट्रायट) 7.1 लाख २५२०००

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.