ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

25 अक्तूबर, 2010

आर्थिक सुधार जारी रहेंगे-मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने भारत में और अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए आर्थिक नीतियों में सुधार प्रक्रिया को आगे ले जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए सोमवार को वैश्विक निवेशकों की एक बैठक में कहा कि भारतीय अर्थ व्यवस्था दहाई अंक (10 प्रतिशत या उससे भी अधिक) की वार्षिक वृद्धि हासिल करने के करीब है।

प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले साल तक 9 प्रतिशत उच्च वृद्धि के रास्ते पर आ जाएगी और उसके बाद यह दर दहाई अंक में भी पहुँचेगी।

प्रधानमंत्री ने यहाँ औद्योगिक संगठन ‘निपोन केईडानेन’ द्वारा आयोजित दोहपर भोज अवसर पर कहा कि मुझे उम्मीद है कि हम 2011-12 तक 9 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि को हासिल कर लेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपने मजबूत आधार के बलबूते आने वाले वर्षों में दहाई अंक की आर्थिक वृद्धि भी हासिल करने के लक्ष्य को हासिल कर लेगी।

मनमोहन ने हालाँकि इस मामले में यह स्वीकार किया कि इतनी ऊँची आर्थिक वृद्धि हासिल करने में कई तरह की चुनौतियाँ हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर प्रणाली दोनों में ही सुधार कर रही है। इसके अलावा वित्तीय क्षेत्र, पूँजी बाजार, शिक्षा, कौशल विकास के क्षेत्र में भी सुधारों को आगे बढ़ाया जा रहा है ताकि देश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि हम देश में अनुकूल निवेश माहौल बनाने के लिए आर्थिक सुधार प्रक्रिया को आगे बढाने के लिये प्रतिबद्ध हैं ताकि देश में निवेश प्रवाह बढ़ सके। उन्होंने भारत-जापान द्विपक्षीय व्यापार बढ़ने की संभावना व्यक्त करते हुए वर्ष 2012 तक इसके वर्तमान 10.3 अरब डॉलर से बढ़कर 20 अरब डॉलर तक पहुँच जाने की उम्मीद जताई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशें के बीच जारी वर्तमान व्यापार काफी कम है और इसमें असंतुलन भी है। वर्ष 2009-10 में जापान के साथ भारत का व्यापार घाटा 3 अरब डॉलर रहा था।

विभिन्न क्षेत्रों में नीतिगत सुधारों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि हम प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में सुधार प्रक्रिया की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले समय में सभी अप्रत्यक्ष करों को एक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में समाहित कर लिया जाएगा।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.