25 अक्तूबर, 2010

ताइवान में दूल्हे के बिना शादी

ताइवान में अगले महीने होने जा रही एक शादी असामान्य शादियों के इतिहास में सबसे अधिक असामान्य साबित हो सकती है।

बीबीसी संवाददाता सिंडी सुई के मुताबिक शादी के इस समारोह में फूल, व्यंजन और परिवार वाले सभी मौजूद होंगे, नहीं होगा तो दूल्हा। दूल्हे के बिना रचाई जा रही इस शादी की वजह है खुद दुल्हन यानी चेन वेई यी।

चेन वेई इस वर्ष 30 साल की होने जा रही हैं और उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला किया है। चेन, लोगों की इस सोच से परेशान हो गई हैं जो ऐसी महिलाओं को बुरा मानते हैं जो किसी से प्रेम संबंध नहीं रखतीं और अविवाहित हैं। खास तौर पर जब उनकी उम्र 30 की होने जा रही हो।

अविवाहित होना बुरा : अपने इस फैसले पर चेन बताती हैं, 'जब आप शादीशुदा नहीं होते हैं तो लोग आपकी पहचान कराते समय बताते हैं कि यह मेरे उस दोस्त की दोस्त हैं या पारिवारिक दोस्त की कजिन हैं। इससे तो यही लगता है कि समाज में अविवाहित होने को बुरा माना जाता है।'

उन्होंने कहा, 'इस शादी के जरिए मैं यह संदेश देना चाहती हूँ कि अगर आप किसी से जुड़ी नहीं हैं तो आप असफल व्यक्ति नहीं। आप एक अनोखा व्यक्तित्व हैं और मुझे खुशी है कि मैं ऐसी महिला हूँ।'

हालाँकि ताइवान की सरकार लोगों को विवाह के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके निकाल रही है ताकि वहाँ घटती आबादी और घटती जन्मदर को रोका जा सके। इस बीच ताइवान की मीडिया और लोगों के बीच चेन के इस कदम की सराहना हो रही है कि इससे लोगों में खुद को सम्मान देने की भावना बढ़ेगी।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

लोकप्रिय समाचार