ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

16 सितंबर, 2010

हज यात्रा अब 4 हजार महँगी

इस साल हज पर जाने वालों को सऊदी अरब की विमान यात्रा के लिए 4000 रुपए अधिक खर्च करने होंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला किया गया कि हज यात्रियों से सऊदी अरब जाने और वहां से वापसी के लिए विमान किराया 16000 रुपए वसूल किया जाएगा। किराए की बाकी रकम का भुगतान सरकार करेगी। पिछले साल हज के लिए मक्का जाने वालों से विमान किराए के तौर पर 12000 रुपए वसूल किए गए थे।

एयर इंडिया इस साल हज के लिए उडान संचालित नहीं करेगा। यह जिम्मेदारी बोली के जरिए सऊदी अरब की विमान सेवाओं सऊदी अरब एयरलाइंस, नेशनल प्राइवेट एयर सर्विसेज कंपनी लिमिटेड और अल वफीर एयर को सौंपी गई है। अलबत्ता जहाँ कहीं जरूरी होगा, वहाँ एयर इंडिया विमान सेवाओं के संचालन में तालमेल और सहयोग करेगा।

इस साल हज 14 से 19 नवंबर के बीच होने की संभावना है और इसमें भारत से लगभग एक लाख 70 हजार यात्री जाएँगे। इनमें से एक लाख 25 हजार यात्री भारतीय हज कमेटी के जरिए जाएँगे, जिनकी यात्रा की व्यवस्था नागरिक उड्डयन मंत्रालय कर रहा है।

मंत्रिमंडल में फैसला किया गया कि इस साल हज यात्रियों के लिए 21 जगहों से विमान सेवाएँ संचालित की जाएँगी। पिछले साल 19 जगहों से विमान सेवाएँ संचालित की गई थीं और इस बार भोपाल और गोवा को भी इनमें शामिल किया गया है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.