ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

02 मई, 2010

गुजरात का विकास, देश का विकास-मोदी

स्वर्णिम गुजरात समारोह के माध्यम से अपनी राजनीतिक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि गुजरात देश के सभी लोगों का है और इसका विकास पूरे देश का विकास है।
गुजरात की स्थापना की 50वीं सालगिरह समारोह को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने गुजरात की साढ़े पाँच करोड़ जनता में से प्रत्येक से साल में 100 घंटे शिक्षा, सफाई, पर्यावरण और चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान देने को कहा।
उन्होंने कहा कि गुजरात विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन गुजरात का विकास केवल इस राज्य का विकास नहीं बल्कि पूरे हिंदुस्तान का विकास है। उन्होंने कहा कि गुजरात में पूरे देश के लोगों को रोजी-रोटी मिले और पूरे देश के लोग प्रगति के पथ पर आगे बढ़ें तभी सही अर्थों में राज्य का विकास हो सकता है।
स्वर्णिम गुजरात समारोह के दौरान स्वर्णिम सिद्धि योजना की रूपरेखा रखते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 2000 कार्यक्रम शुरू किए जाएँगे और दो से पाँच साल की अवधि में इन्हें अंतिम रूप दिया जाएगा।
इसके तहत शुरुआत में 50 विषयों को शुरू किया जाएगा। स्वर्णिम सिद्धि के माध्यम से जनता से आगे भी अपनी सरकार को सहयोग देने का आग्रह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम अगले दस साल में स्वर्णिम सिद्धि हासिल करने का प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर मोदी ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी केशुभाई पटेल समेत सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों के योगदान की सराहना की। इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि 19वीं और 20वीं शताब्दी जर्मनी, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका की रही, लेकिन 21वीं शताब्दी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात की प्रगति के आधार पर भारत की होगी।
सरदार पटेल स्टेडियम में 50 हजार लोगों की मौजूदगी में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोग ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान की धुन पर जमकर थिरके। हालाँकि इतनी ही संख्या में स्टेडियम से बाहर लोग अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे। भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी और लोगों को कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। बहरहाल नरेंद्र मोदी ने जनता और पत्रकारों को हुई असुविधा के लिए उनसे माफी माँगी।
समारोह में राज्यपाल डॉ. कमला बेनीवाल, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमनसिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीरसिंह बादल आदि मौजूद थे।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.