03 अप्रैल, 2010

कस्टमर केयर पर मुफ्त बात नहीं कर सकेंगे आप

अगर आप अपने मोबाइल आपरेटर के कस्टमर केयर में काल करने जा रहे हैं तो एक बार सोच लीजिए। क्योंकि यह सेवा अब मुफ्त नहीं रह गई है। टेलीकाम कंपनियों ने वैल्यू एडेड सेवा व अन्य जानकारी के लिए कस्टमर केयर में काल करने पर आपसे पैसा वसूल करना शुरू कर दिया है। हालांकि शिकायत दर्ज करवाने के लिए कंपनियों के टोल फ्री नंबर पर कस्टमर केयर में काल मुफ्त ही रहेगी। मोबाइल सेवा प्रदाताओं के इस कदम का भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने भी समर्थन किया है। ट्राई ने सुझाव दिया है कि सभी आपरेटर ग्राहकों के लिए दो नंबर रखें। शिकायत दर्ज कराने के लिए 198 नंबर, जो टोल फ्री होगा। जबकि जानकारी व अनुरोध करने के लिए 121 नंबर होगा, जिस पर शुल्क लगेगा। भारती एयरटेल, वोडाफोन एस्सार, एयरसेल, आइडिया व कुछ अन्य कंपनियां काल सेंटर के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (कस्टमर केयर रिप्रजेंटेटिव) से बात करने पर तीन मिनट तक की काल के 50 पैसे वसूलने लगी हैं। आइडिया के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि कस्टमर केयर पर काल कर अगर उपभोक्ता हमारे एग्जिक्यूटिव से बात करता है तो हम उस काल के चार्जेज वसूलेंगे। शिकायत दर्ज करवाने या टोल फ्री नंबर 198 पहले की तरह ही चलेगा। वोडाफोन के पदाधिकारी ने बताया कि बैलेंस जानने, अकाउंट संबंधी जानकारी या आईवीआर सर्विस पर हम चार्ज नहीं लेंगे। टेलीकाम ग्राहक एसोसिएशनों ने कंपनियों के इस फैसले पर ट्राई में शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि टेलीकाम कंपनियां कस्टमर केयर में प्रत्येक काल पर पैसे काट रही हैं, जो नियमों के खिलाफ है। वैल्यू एडेड सर्विस : टेलीकाम कंपनियों की रिंगटोन, इंटरनेट व मैच अपडेट जैसी वैल्यू एडेड सेवाओं के लिए कस्टमर केयर में 30 फीसदी काल आती हैं। टेलीकाम कंपनियों ने ट्राई के समक्ष यह दावा किया है कि मात्र 10 फीसदी राजस्व वैल्यू एडेड सेवाओं से आता है, जबकि काल सेंटर में आने वाली करीब एक तिहाई काल्स इन सेवाओं से संबंधित होती हैं। इससे शिकायत वाले उपभोक्ता को काल सेंटर में लाइन बिजी होने के कारण परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसे में शिकायत के अलावा अन्य काल पर 50 पैसे प्रति 3 मिनट की दर से वसूली की जाएगी। सीडीएमए आपरेटरों ने नहीं किया लागू : सीडीएमए आपरेटरों के उपभोक्ता अभी भी कस्टमर केयर पर निशुल्क काल कर सकेंगे। रिलायंस और टाटा डोकोमो ने यह सुविधा निशुल्क रखी है, जबकि जीएसएम में यह दोनों कंपनियां भी कस्टमर केयर पर काल के पैसे वसूलेंगी।

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