03 अप्रैल, 2010
कस्टमर केयर पर मुफ्त बात नहीं कर सकेंगे आप
अगर आप अपने मोबाइल आपरेटर के कस्टमर केयर में काल करने जा रहे हैं तो एक बार सोच लीजिए। क्योंकि यह सेवा अब मुफ्त नहीं रह गई है। टेलीकाम कंपनियों ने वैल्यू एडेड सेवा व अन्य जानकारी के लिए कस्टमर केयर में काल करने पर आपसे पैसा वसूल करना शुरू कर दिया है। हालांकि शिकायत दर्ज करवाने के लिए कंपनियों के टोल फ्री नंबर पर कस्टमर केयर में काल मुफ्त ही रहेगी। मोबाइल सेवा प्रदाताओं के इस कदम का भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने भी समर्थन किया है। ट्राई ने सुझाव दिया है कि सभी आपरेटर ग्राहकों के लिए दो नंबर रखें। शिकायत दर्ज कराने के लिए 198 नंबर, जो टोल फ्री होगा। जबकि जानकारी व अनुरोध करने के लिए 121 नंबर होगा, जिस पर शुल्क लगेगा। भारती एयरटेल, वोडाफोन एस्सार, एयरसेल, आइडिया व कुछ अन्य कंपनियां काल सेंटर के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (कस्टमर केयर रिप्रजेंटेटिव) से बात करने पर तीन मिनट तक की काल के 50 पैसे वसूलने लगी हैं। आइडिया के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि कस्टमर केयर पर काल कर अगर उपभोक्ता हमारे एग्जिक्यूटिव से बात करता है तो हम उस काल के चार्जेज वसूलेंगे। शिकायत दर्ज करवाने या टोल फ्री नंबर 198 पहले की तरह ही चलेगा। वोडाफोन के पदाधिकारी ने बताया कि बैलेंस जानने, अकाउंट संबंधी जानकारी या आईवीआर सर्विस पर हम चार्ज नहीं लेंगे। टेलीकाम ग्राहक एसोसिएशनों ने कंपनियों के इस फैसले पर ट्राई में शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि टेलीकाम कंपनियां कस्टमर केयर में प्रत्येक काल पर पैसे काट रही हैं, जो नियमों के खिलाफ है। वैल्यू एडेड सर्विस : टेलीकाम कंपनियों की रिंगटोन, इंटरनेट व मैच अपडेट जैसी वैल्यू एडेड सेवाओं के लिए कस्टमर केयर में 30 फीसदी काल आती हैं। टेलीकाम कंपनियों ने ट्राई के समक्ष यह दावा किया है कि मात्र 10 फीसदी राजस्व वैल्यू एडेड सेवाओं से आता है, जबकि काल सेंटर में आने वाली करीब एक तिहाई काल्स इन सेवाओं से संबंधित होती हैं। इससे शिकायत वाले उपभोक्ता को काल सेंटर में लाइन बिजी होने के कारण परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसे में शिकायत के अलावा अन्य काल पर 50 पैसे प्रति 3 मिनट की दर से वसूली की जाएगी। सीडीएमए आपरेटरों ने नहीं किया लागू : सीडीएमए आपरेटरों के उपभोक्ता अभी भी कस्टमर केयर पर निशुल्क काल कर सकेंगे। रिलायंस और टाटा डोकोमो ने यह सुविधा निशुल्क रखी है, जबकि जीएसएम में यह दोनों कंपनियां भी कस्टमर केयर पर काल के पैसे वसूलेंगी।
ध्यान दें
प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .
लोकप्रिय समाचार
-
वयोवृद्ध माकपा नेता ज्योति बसु की हालत आज भी अत्यंत गंभीर बनी हुई है। साल्टलेक स्थित एएमआरआई अस्पताल में 95 वर्षीय माकपा नेता के इलाज के लिए...
-
राजेश कानोडिया कहते हैं पक्षी राज गरुड़ का मनभावन क्षेत्र कोसी का किनारा होता है। तभी तो ये पक्षी प्रति वर्ष इस क्षेत्र में आकर विचरण करते ...
-
कांग्रेस प्रत्यासी सदानंद सिंह के अनुसार केन्द्र में मजबूत सरकार सिर्फ़ कांग्रेस ही दे सकती है। भाजपा मुद्दा विहीन है। जनता ने इस दफे अगर ...
-
बुनकरों के अस्तित्व पर संकट के बादल मंडराते देख नाबार्ड ने उनके लिए रात में भी वस्त्र का उत्पादन जारी रखने पहल की है। इसके तहत उन्हें बिना ख...
-
नवगछिया स्टेशन पर पूर्वमध्य रेल के महाप्रबंधक गिरीश भटनागर ने प्लेटफोर्म संख्या दो पर उपरिगामी पुल का उद्घाटन किया। मौके पर उपस्थित मारवाड...
-
कौशल किशोर मिश्र, भागलपुर बिहार के भागलपुर, मधेपुरा, पूर्णिया, कोसी व सीमांचल के दियारा (डेल्टा) इलाकों में पुलिस-प्रशासन का नहीं गुंडा बैं...
-
दूसरे पर निर्भरता कम करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री नि:शक्तजन स्वरोजगार ऋण योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत विकलांगों को स्वरो...
-
पटना उच्च न्यायालय ने पूर्व में दिये गये निर्देश के बाद भी सरकार के हलफनामा नहीं दायर करने पर शुक्रवार को गहरी नाराजगी जतायी। न्यायाधीश अजय...
-
पटना। बिहार में डॉल्फिन की संख्या बहुत तेजी से घटती जा रही है। भारत में करीब दो हजार डॉल्फिन हैं जिनमें से करीब 1300 के बिहार में पाई जाती...
-
खरीक प्रखंड के अकीदत्तपुर पंचायत में शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी की शिकायत जांच के क्रम में अपीलीय प्राधिकार की नोटिस के बावजूद नियोजन संबंधी अभ...