ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

05 मार्च, 2010

मीरा कुमार कन्या भ्रूण हत्या से चिंतित

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कन्या भ्रूण हत्याओं की बढ़ती घटनाओं पर शुक्रवार को गहरी चिंता जाहिर करते हुए केन्द्र सरकार से इस मसले पर गंभीरता के साथ कार्रवाई करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के प्रावधान किए जाने को कहा।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में उठाए गए एक प्रश्न का केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री दिनेश द्विवेदी द्वारा जवाब दिए जाने के बाद स्पीकर ने कहा कि यह गंभीर मुद्दा है, जिसे लेकर सभी चिंतित हैं। सरकार को गंभीरता के साथ इस समस्या का समाधान निकालने तथा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के प्रावधान करने चाहिए।

इससे पूर्व , देश में कन्या भ्रूण हत्याओं की बढ़ती घटनाओं पर मुलायमसिंह, इंदरसिंह नामधारी, सुप्रिया सुले, जे शांता, हरसिमरत कौर, रत्ना डे, लालसिंह तथा कई अन्य सदस्यों ने चिंता जताई और सरकार से दोषियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में जानना चाहा।

राज्य मंत्री ने सदस्यों की चिंताओं से सहमति जतई और कहा कि कन्या भ्रूण हत्या एक सामाजिक कलंक है जिसे केवल दंडात्मक प्रावधानों के जरिए नहीं मिटाया जा सकता बल्कि इसके लिए सामाजिक जागरूकता बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा के कारण भी कन्या भ्रूण हत्याएँ हो रही हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.