ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

14 फ़रवरी, 2010

किराया नहीं, सुविधाएं बढ़ाएंगी ममता

रेल मंत्री ममता बनर्जी आगामी रेल बजट में यात्रियों को दूरंतो ट्रेनों सहित अनेक नई ट्रेनों की सौगात दे सकती हैं। फिलहाल, बजट में यात्री किराए में किसी फेरबदल की संभावना नहीं है।

ममता द्वारा आगामी 24 फरवरी को संसद में पेश किए जाने वाले रेल बजट में यात्री सुविधाओं और सुरक्षा संरक्षा पर जोर रहने की संभावना है। सूत्रों की मानें तो रेल मंत्री यात्री किरायों में किसी प्रकार के फेरबदल के पक्ष में कतई नहीं हैं।

हालांकि कुछ वस्तुओं के मालभाड़े को युक्तिसंगत बनाया जा सकता है, लेकिन इस मामले में भी खाद्यान्न सहित रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं को अलग रखे जाने की संभावना है।

बढ़ेगी दूरंतो ट्रेनों की संख्या

तेज रफ्तार नान स्टाप दुरंतो ट्रेनों की लोकप्रियता को देखते हुए इस बजट में कुछ और नई दुरंतो ट्रेनें शुरू करने की घोषणा हो सकती है। पिछले रेल बजट में ममता ने पहली बार देश के विभिन्न स्थानों से एक दर्जन से ज्यादा दुरंतो ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी।

बंगाल पर बरसेगी ममता

पश्चिम बंगाल में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए ममता इस राज्य पर कुछ खास मेहरबान हो सकती हैं और उसे रेलवे की कुछ परियोजनाओं और नई ट्रेनों की सौगात मिल सकती है।

सुधारों पर होगा जोर

रेलवे में खानपान के गिरते स्तर को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को ध्यान में रखते हुए इस बार बजट में खानपान में सुधार लाने के बारे में कुछ घोषणाओं की उम्मीद की जा रही है।

इसके अलावा, रेल परिचालन के बारे में यात्रियों तक तत्काल सूचनाएं पहुंचाने के लिए रेलवे सैटेलाइट पर ट्रांसपोंडरों की व्यवस्था कर सकता है। रेलवे की खाली पड़ी जमीनों पर स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने और स्वास्थ्य केंद्र खोलने के बारे में हाल में रेल मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच सहमति बनी है और बजट में इस बारे में आगे की कार्य योजना का खुलासा हो सकता है।

किसानों पर भी है नजर

ममता किसानों के फायदे के लिए भी अनेक घोषणाएं कर सकती हैं। इसके तहत, रेलवे स्टेशनों के पास भंडारण की सुविधा और वातानुकूलित मालगाड़ियों की व्यवस्था आदि शामिल है।

संप्रग सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद ममता द्वारा पेश किए जाने वाले इस दूसरे बजट में राजधानी जैसी कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों में चिकित्सक उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की जा सकती है। साथ ही महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों को जोड़ने के लिए कुछ और शाही डिब्बों वाली ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं।

यात्री सुरक्षा पर भी नजर

ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा को खास तवज्जो देते हुए बजट में यात्री सुरक्षा को लेकर कुछ नए उपायों की घोषणा किए जाने की संभावना है। ट्रेनों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल सुरक्षा बल की एक नई महिला बटालिय के गठन की घोषणा भी हो सकती है।

रेल मंत्री ने पिछले दिनों उद्योग जगत से रेलवे के ढांचागत विकास में भागीदारी करने का आह्वान किया था और उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में सार्वजनिक निजी भागिदारी [पीपीपी] के जरिए अनके परियोजनाओं को अंजाम दिए जाने की संभावना है।

बजट में यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने, ट्रेनों और रेलवे प्लेटफार्मो की साफ-सफाई और ट्रेन परिचालन में समय का पूरा पालने करने पर जोर रहने की उम्मीद की जा रही है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.