ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

28 अक्तूबर, 2009

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया

भारपहलबल्लेबाजमेफिगेंदबाजमेकरिश्माप्रदर्शकरतहुऑस्ट्रेलियदूसरवनडमैमें 99 रनोहराकसामैचोसिरीमें 1-1 बराबरहैवनडमैचोइतिहामेभारचौथसबसबड़जीहै। 107 गेंदों पर 124 रनों की पारी खेलने वाले महेन्द्र सिंह धोनी को 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया।

मैच में भारत नअपनी मजबूत बल्लेबाजी का दम दिखाते हुए ऑस्ट्रेलियजीलिए 355 रनोविशालक्ष्दियथाजवामेमेहमाटीम 255 रनोसिमगईभारतररविंदजडेजे 3, प्रवीकुमाईशांशर्मे 2-2 विकेआपमेबाँटे।

ऑस्ट्रेलियशुरुआखरारहपहलविकेपाँचवेओवमेटिपैन (8) पैवेलियलौटा, जिन्हेप्रवीकुमाअपनी ‍कटगेंबोल्दियास्कोर 20 था

9.1
ओवमेऑस्ट्रेलियदूसरविकेशेवॉटसगँवायाईशांशर्मआउस्विंगेंछेड़नखामियाजवॉटसअपनविकेबलि देकभुगतनपड़ागेंबल्लबाहरकिनारलेतहुपहलस्लिमेउछलजहासचितेंडुलककैलपकनमेकोचूनहीकी

41
ऑस्ट्रेलिया 2 विकेगँवाकसंघर्रहि 10.1 ओवमेप्रवीकुमाकप्तारिकपोटिंग (12) पगबाधआउकरकमेहमाटीसबसबड़झटकदियातरह 11 ओवभीतऑस्ट्रेलियतीविकेड्रेसिंरूशोभबढ़रहथे

21
वेओवमेजाकहरभजबहुदेबाभारचौथसफलतवक्दिलाई, उन्होंनकैमरुव्हाइट (23) सुरेरैनहाथोकैकरवाया

रविन्दजडेजऑस्ट्रेलिये 2 विकेलेकहलचमचदीपहलउन्होंनमाइहसो 53 रनोबोल्दियफिशॉमार्श (21) ो 'दूसरा' फेंककधोनद्वारस्टंआउकरवायाऑस्ट्रेलिये 6 धाकडबल्लेबाज 180 कुयोपैवेलियकूथे

रविंदकाफशानदागेंदबाजकरतहुविकेकाफमदलेतदिखादिएउन्होंनवोग्स (36) रनोबोल्करकअपनविकेटोसंख्या 3 पहुँचदी। इसकबानेहरमिशेजॉनसबोल्दियाईशांशर्मपीटसिडधोनदस्तानोमेकैकरवाकऑस्ट्रेलियनौंवझटकदियाअंतिविकेरूमेहालफिनहास युवरासिंद्वारआउदिइससाऑस्ट्रेलियापारअंत 255 रनोगया

इससे पहले वीरेंद्र सहवाग (40), गौतम गंभीर (76), सुरेश रैना (62) की ठोस पारियों और महेंद्रसिंह धोनी के पाँचवें एकदिवसीय शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड स्कोर बनाया। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 354 रनों का पहाड़ खड़ा किया।

महेंद्रसिंह धोनी और सुरेश रैना ने पाँचवें विकेट के लिए 93 गेंदों में 136 रन जोड़कर भारतीय पारी को बेहद मजबूत कर दिया। धोनी ने 107 गेंदों पर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 124 रन बनाए। रैना ने 50 गेंदों पर 62 रन बनाए।

आज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पोंटिंग ने इस फैसले को गेंदबाज पीटर सिडल ने सही साबित करते हुए सचिन तेंडुलकर (4) को दूसरी स्लिप में कैमरुन व्हाइट के हाथों में झिलवाया।

इसके बाद वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। सहवाग 31 गेंदों पर ताबड़तोड़ 40 रन बनाए। सहवाग की इस तूफानी पारी का अंत मिशेल जॉनसन ने किया।

युवराजसिंह ने आज के मैच के जरिये लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। युवराज आज अपने रंग में दिखाई दे रहे थे, लेकिन हालफिनहास ने अपनी ही गेंद पर युवराज का बेहतरीन कैच लपक कर उन्हें पैवेलियन लौटाया। युवराज ने 24 गेंदों का सामना करके 23 रन बनाए।

एक के बाद एक तीन दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट गिरने से भारतीय पारी पर दबाव बना, लेकिन गौतम गंभीर और कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। गंभीर ने आज फिर बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया और अर्धशतक जमाया। गंभीर ने 55 गेंदों में 5 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक जमाया।

गंभीर पूरी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन एक मुश्किल रन चुराने के प्रयास में वे रन आउट हो गए। गंभीर ने 80 गेंदों में 76 रन बनाए। गंभीर-धोनी ने चौथे विकेट के लिए 119 रन जोड़े। दूसरे छोर पर धोनी ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की। भारतीय कप्तान ने अपना ‍अर्धशतक 55 गेंदों में पूरा किया।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.