ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

14 सितंबर, 2009

श्रीलंका को छठा झटका, भारत जीत की ओर

320 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम का पहला विकेट गिर चुका है. तेजी से रन बना रहे दिलशान को हरभजन सिंह ने बोल्‍ड कर दिया. श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने पारी की धुआंधार शुरुआत की. दिलशान और जयसूर्या ने शुरुआती ओवरों में भारतीय तेज गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर दी. आपी सिंह की गेंद पर जयसूर्या को एक बार जीवन दान भी मिला जब वीराट कोहली ने उनका कैच छोड़ दिया.

भारत की पारी
सचिन की शानदार शतक और धोनी तथा युवराज की अर्द्धशतकों की बदौलत त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 320 रनों का विशाल लक्ष्‍य रखा है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 319 रन बनाये. भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 138, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 56 जबकि युवराज सिंह ने नाबाद 56 रन की पारी खेली.

भारत की ओर से इस मैच में राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की. दोनों बल्‍लेबाजें ने भारतीय पारी को एक ठोस शुरुआत दी. भारत का पहला विकेट 95 रन के स्‍कोर पर राहुल द्रविड़ के रूप में गिरा. द्रविड़ ने 39 रन बनाए. जयसूर्या की गेंद पर दिलशान ने द्रविड़ का कैच लपका. उसके बाद सचिन का साथ देने कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी आए. दोनों बल्‍लेबाजों ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी और तालमेल का प्रदर्शन करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. इस दौरान सचिन ने अपने एकदिवसीय करियर का 44वां शतक भी पूरा किया. धोनी ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा किया.

जब भारत का स्‍कोर 205 रन था तब धोनी 56 रन के निजी स्‍कोर पर मलिंगा का शिकार हो गए. उसके बाद युवराज सिंह मैदान में आए. पिछले दो मैचों में युवराज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे लेकिन इस मैच में उन्‍होंने भी अर्द्धशतक बनाया और अंत तक आउट नहीं हुए. सचिन ने शानदार 138 रन बनाए और मेंडिस की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. इस तरह भारत का तीसरा विकेट गिरा.सचिन के बाद बल्‍लेबाजी करने आउए यूसुफ पठान तो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. सुरेश रैना भी आज कुछ खास नहीं कर सके और केवल 8 रन बनाकर आउट हो गए. श्रीलंका की तरफ से थिलन तुषारा ने 71 रन देकर दो विकेट चटकाए.

टीम इंडिया ने जीता टॉस, बल्‍लेबाजी का फैसला
इससे पहले भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था. भारत ने पिछले मैच में खेली अपनी अंतिम एकादश में एक परिवर्तन करते हुए सलामी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के स्थान पर युवा खिलाड़ी विराट कोहली को शामिल किया है. श्रीलंका इस सीरीज में खिताब की प्रबल दावेदार दिख रही है क्योंकि उसने अपने दोनों लीग मैच बड़े ही अंतर से जीते थे.

श्रीलंका की स्थिति मजबूत
मेजबान टीम ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 217 रन के छोटे से लक्ष्य के सामने 97 रनों से शिकस्त दी थी जबकि उसने दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया को 139 रनों से हराया था. भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत:
राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, सुरेश रैना, विराट कोहली, यूसुफ पठान, हरभजन सिंह, आर पी सिंह, आशीष नेहरा, इशांत शर्मा.

श्रीलंका: सनत जयसूर्या, महेला जयवर्द्धने, कुमार संगकारा, तिलकरत्ने दिलशान, लसिथ मलिंगा, चमारा कापुगेडेरा, केएमडीएन कुलासेकरा, अजांता मेंडिस, थिलन तुषारा, टी. कांडाम्बी, एंजेलो मैथ्यूज

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.