ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

23 अगस्त, 2009

देश भर में गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है


देश भर में गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई गई। विघ्नहर्ता के दर्शन के लिए भक्तजन सुबह से ही मंदिरों एवं पंडालों में पहुंचने लगे। भक्तों ने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की और परिवार के लिए दुआ मांगी। कई स्थानों पर गणेश महोत्सव का भी शुभारंभ किया गया।

प्राचीन सिद्धपीठ श्री कालका जी मंदिर में भगवान श्री गणेश का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने गणपति का पूरा श्रृंगार पंचमेवा से कर 40 किलो लड्डुओं का भोग लगाया। इस मौके पर श्री अवधूत ने कहा कि ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश विघ्नहर्ता हैं। वे देवताओं में सर्वोपरि हैं, उनके आह्वान पर सभी विघ्नों का अंत हो जाता है। उन्होंने कहा कि भगवान गणेश हमेशा दो लड्डुओं के भोगमात्र से भक्तों का मनोरथ पूरा करते हैं। दिलशाद गार्डन स्थित अखंड परमधाम आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी अनुभूतानंद महाराज ने बताया कि शुभकार्य के आरंभ करने के सबसे पहले भगवान गणपति के पूजन का महत्व यह है कि देवों के वरदान ने गणपति को सर्वनायक बना दिया है।

दिल्ली प्रदेश उडि़या समाज की ओर से नई दिल्ली स्थित गोल मार्केट के जे-ब्लॉक मंदिर मार्ग स्थित मंदिर में 18वां गणेश चतुर्थी पूजन धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय माकन ने पूजा-अर्चना की तथा भगवान गणेश से आशीर्वाद लिया। एसोसिएशन के मंत्री संदीप राउत ने बताया कि कार्यक्रम रात 11 बजे से शुरू होकर सुबह 11 बजे समाप्त हुआ। श्री शिव नवगृह मंदिर धाम चांदनी चौक में आचार्य गिरिराज की प्रेरणा से महंत शिवशंकर ने भगवान श्री गणेश का मस्तकाभिषेक किया। बाबा गणपति का श्रृंगार भव्यता से किया गया। विघ्नकर्ता के अलौकिक स्वरूप के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा, वहीं धर्मपुरा स्थित श्री राधेश्याम मंदिर में भी पं.भवानी शंकर ने गणपति का सिंदूर लगाकर व फूलों से भव्य श्रृंगार किया।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.