ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

23 अगस्त, 2009

देशभर में मची गणेशोत्‍सव की धूम


देशभर में गणेशोत्सव शुरू हो चुका है. गणपति बप्पा मोरया की गूंज से आज सुबह की शुरुआत हुई. मुंबई के सिद्धिविनायक में दरबार सजा है. लोगों ने सुबह-सुबह दस दिनों के गणेशोत्सव की पहली आरती उतारी.
लालबाग के राजा ने दिए भक्‍तों को दर्शन
मुंबई के सबसे मशहूर गणपति पंडाल लालबाग में गणपति लालबाग के राजा के नाम से जाने जाते हैं. राजा को देखने के लिए रात से ही लालबाग में कतारें लगनी शुरू हो गई थीं. राजा के दर्शन का ये सिलसिला पूरे गणेश उत्सव के दौरान यूं ही चलता रहेगा. लालबाग के राजा को भक्त बेशुमार चढ़ावा चढ़ाते हैं. गणेश उत्सव की सबसे ज्यादा रौनक मुंबई में देखी जा रही है.
मनचाहा वर और पति की लंबी उम्र के लिए व्रत
वहीं दूसरी ओर आज तीज का त्योहार है. महिलाएं पति की सलामती के लिए इस दिन उपवास रखती हैं. इस दिन शिव पार्वती की पूजा होती है. परंपरा के मुताबिक महिलाएं झूला भी झूलती हैं. भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की तृतीया को मनाया जाता है तीज का त्योहार. इस दिन महिलाएं उपवास रखती हैं और परिवार की परंपरा के मुताबिक पूजा करती हैं. महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़कियां मन मुताबिक जीवन साथी पाने के लिए ये व्रत रखती हैं. माना जाता है कि शिव को पाने के लिए पार्वती ने भी यही व्रत किया था. इसके साथ ही आज से रमजान का पवित्र महीना भी शुरू हो गया है. इसी के साथ रोजों की शुरुआत भी हो गई है.

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.