ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

21 अगस्त, 2009

उप चुनाव में यूपीए गठबंधन आगे

लोकसभा चुनाव के बाद कई राज्यों में हुए विधानसभा के उप चुनाव में यूपीए में शामिल दल अन्य दलों आगे हैं। पश्चिम बंगाल के बहुबाजार और सियालदह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने दोनों सीटें जीत ली हैं। मेघालय की लेइतुमखरा विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस को जीत मिली है।

तमिलनाडु के उपचुनावों में द्रमुक-क्रांग्रेस गठबंधन काफी आगे है, लेकिन कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा ने चीतापुर विधानसभा सीट जीत ली है।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की शिखा मित्रा ने भाकपा उम्मीदवार प्रबीर डे को 15927 वोटों से हराकर सियालदह विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

तृणमूल कांग्रेस के स्वर्णो कमल साहा ने वाम मोर्चा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार मिनाती गोम्स को 21577 वोटों से हराकर बहुबाजार विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।

सियालदह विधानसभा सीट से सोमेन मित्रा और बहुबाजार के विधायक सुदीप बंदोपाध्याय ने कांग्रेस छोड़कर तृणमूल की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था और इसलिए विधानसभा की यह दोनों सीटें खाली हो गई थीं।

उधर, मेघालय में कांग्रेस की उम्मीदवार और मेघालय की शिक्षा मंत्री अंपरीन लिंगदोह ने लेइतुमखरा विधानसभा सीट जीत ली। अंपरीन ने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी [यूडीपी] के प्रत्याशी मैल्कम तरिआंग को 2327 मतों से हराया।

उधर, तमिलनाडु उपचुनावों में सत्तारूढ़ द्रमुक- कांग्रेस गठबंधन भारी जीत की ओर अग्रसर है। इन चुनावों का अन्नाद्रमुक और इसके दो सहयोगी दलों ने बहिष्कार किया था। खबरों के मुताबिक कुंबम, बरगर और इलायनकुडी में द्रमुक उम्मीदवारों ने स्पष्ट बढ़त बना ली है, जबकि श्रीवैकुंठम और थोंडामुथुर में इसकी सहयोगी कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है।

अन्नाद्रमुक और इसके सहयोगी वाइको के नेतृत्व वाले एमडीएमके एवं पीएमके के चुनाव बहिष्कार करने के बाद द्रमुक नेतृत्व वाले लोकतांत्रिक प्रगतिशील गठबंधन के लिए यह उपचुनाव आसान होने की उम्मीद थी। कर्नाटक उपचुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा ने आज चीतापुर [सुरक्षित ] विधानसभा सीट जीत ली है जबकि एक अन्य सीट पर वह बढ़त बनाए हुए है। जदएस दो सीटों पर और कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है। उपचुनाव 18 अगस्त को हुए थे।

भाजपा उम्मीदवार वाल्मीकि नायक ने केंद्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियंक एम. खड़गे को 1600 वोटों से हराकर यह सीट जीती। पिछले वर्ष विधानसभा चुनावों में मल्लिकार्जुन खड़गे ने नायक को हराया था। अंतिम रूझान के अनुसार भाजपा कोलेगल [सुरक्षित] सीट पर बढ़त बनाए हुए है जबकि जदएस चेन्नापटना और रामनगर में आगे चल रही थी वहीं कांग्रेस गोविंदराजनगर में बढ़त बनाए हुए है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.