ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

22 अगस्त, 2009

बिहार में बाढ़, 10 लोगों की मौत

बिहार के किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सहरसा, सुपौल, सीतामढ़ी, दरभंगा और मुजफ्फरपुर जिलों में बाढ़ के कारण अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है।
किशनगंज जिले में महानंदा, रतुआ, कंकई, डौक और मैची नदी से आई बाढ़ से दीघलबैंक, ठाकुरगंज, बहादुरगंज, टेढ़ागाछ, कोचाधामन और किशनगंज प्रखंड की करीब पाँच लाख आबादी प्रभावित हुई हैं।
अनुमंडल पदाधिकारी खुर्शीद आलम ने बताया कि बाढ़ के पानी में बह जाने से दीघलबैंक प्रखंड के धनटोला पंचायत निवासी केशव प्रसाद गिरी (41) तथा ताला हेम्ब्रम (35) की मौत हो गई। आलम ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव व राहत कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन विभाग का 60 सदस्यीय दल 16 मोटर वोट के साथ कार्य में लगा हुआ हैं।
किशनगंज जिले के प्रभारी जिलाधिकारी ललनजी ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ पीड़ितों के लिए 15 अस्थायी राहत केन्द्र खोले गए हैं।
अररिया जिले से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पनार, बकरा, कंकई नदियों में आई बाढ़ से कुरसाटाटा, सिकटी और जोकिहाट प्रखंड के करीब तीन दर्जन गाँव की करीब 30 हजार आबादी प्रभावित हुई है। पूर्णिया जिले के बायसी अनुमंडल के अमौर, बैसा, बायसी और डगरुआ प्रखंड बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कोशी नदी में आई बाढ़ से सहरसा जिले के सलखुआ और मेहसी प्रखंड के एक दर्जन गाँव की करीब 10 हजार आबादी प्रभावित हुई है।
बिहार के सहरसा जिले के मेहसी थाना अंतर्गत मनोवर गाँव में शुक्रवार देर शाम कमला बलान नदी में एक नौका के पलट गई जिससे उसमें सवार दो लोगों राजकुमार मुखिया (25) और मो. रहमान के डूब जाने की आशंका जताई गई है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुपौल से मनोवर गाँव जा रही नौका पर 12 लोग सवार थे, जिसमें से 10 ने तैरकर अपनी जान बचाई। दोनों लापता व्यक्ति मनोवर गाँव के निवासी हैं।
सुपौल जिले से प्राप्त समाचार के अनुसार कोसी नदी में आई बाढ़ से किशनपुर, सरायगढ़ और सुपौल प्रखंड के 50 से अधिक गाँव की करीब 72 हजार आबादी प्रभावित हुई है।
सीतामढ़ी जिले के परिहार, सूरसंड, रून्नीसैदपुर और बाजपट्टी के करीब दो सौ गाँवों में बागमती और अधवारा समूह की नदियों के बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया। यहाँ बाढ़ में डूबने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।
मुजफ्फरपुर जिले में बागमती नदी में आई बाढ़ से औराई, कटरा और गायघाट प्रखंड के करीब 100 गाँव इसकी चपेट में आ गए हैं और बाढ़ में डूबने से अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है। दरभंगा जिले में कमला बलान, बागमती और अधवारा समूह की नदियों में आई बाढ़ से घनश्यामपुर, किरकपुर और कुशेश्वर स्थान प्रखंड के 10 गाँव प्रभावित हुए हैं।
कुशेश्वर स्थान में बाढ़ के पानी में डूबने से दो लोगों की जान जा चुकी है। सरकार द्वारा राहत के तौर पर अब तक 1054 लोगों के बीच 263 क्विंटल अनाज बाँया गया है और 148 नौकाओं की व्यवस्था की गई है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.