ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

20 जुलाई, 2009

पंचायती की गिरफ्तारी हुई तो हरियाणा बंद होगा


हरियाणा के गांव ढराणा में गोत्र विवाद को लेकर रविवार को स्थिति और विस्फोटक हो गई। कादियान खाप के लोगों ने ढराणा में पीड़ित परिवार पर हमला बोल दिया। रास्ते में आई पुलिस के साथ भी संघर्ष हुआ। इस दौरान पत्थर और लाठियां चलीं। स्थिति बेकाबू होता देख पुलिस ने आंसूगैस छोड़ी और हवाई फायरिंग की। लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। इस दौरान नायब तहसीलदार और 17 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

पूर्व निर्णय के मुताबिक झज्जर जिले के बेरी में रविवार सुबह राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कादियान खाप की महापंचायत हुई। इसके लिए खाप से जुड़े सभी गांवों में लाउडस्पीकर के माध्यम से खाप की इज्जात का हवाला देकर भाग लेने का आह्वान किया गया। करीब एक घंटे चली महापंचायत में ढराणा में पहुंचकर पीड़ित परिवारों को जबरदस्ती गांव से खदेड़ने का निर्णय लिया गया। इसके बाद खाप से जुड़े लोग ट्रैक्टरों और अन्य वाहनों में लाठियों व पत्थरों से लैस होकर गांव ढराणा की ओर चल पड़े। रास्ते में मीडियाकर्मियों को निशाना बनाकर पुलिस के हर अवरोध को पार करते हुए भीड़ ढराणा पहुंच गई। गांव में गहलोत परिवार के मकान के पास जब पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो भीड़ ने पत्थरों व लाठियों से हमला बोल दिया। इसके बाद पीड़ित परिवार के मुहल्ले के लोगों ने भी छतों पर चढ़ कर खाप के लोगों पर पथराव शुरू कर दिया। लगभग आधे घंटे हुई पत्थरबाजी, हवाई फायर, आंसू गैस के गोले व लाठीचार्ज के बाद पुलिस भीड़ को तितर-बितर करने में कामयाब हो गई। घायल नायब तहसीलदार व छह पुलिसकर्मियों को पीजीआई रोहतक में भर्ती कराया गया है। प्रशासन की ओर से भारी पुलिस बल मौके पर बुला लिया गया।

प्रशासन ने शांति बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू कर दी है। देर शाम तक गांव ढराणा और दूबलधन में तनाव बरकरार था। दोनों जगह पर पंचायत जारी थी। पीड़ित परिवार के लोगों ने सायं के समय गांव छोड़ने का निर्णय ले लिया था, लेकिन गांव के बुद्धिजीवी लोगों के आग्रह पर वे रुक गए हैं। कादियान खाप के प्रधान कैप्टन राज सिंह कादियान के नेतृत्व में ग्रामीणों ने ढराणा के सरकारी स्कूल में डेरा डाल दिया है। उनका दावा है कि गहलोत परिवारों के गांव छोड़ने के बाद ही वह वहां से हटेंगे।

गौरतलब है कि गांव ढराणा निवासी गहलोत गोत्र के रविंद्र की शादी पानीपत जिले के सिवाह गांव निवासी कादियान गोत्र की शिल्पा के साथ हुई थी। इस शादी से खफा कादियान खाप ने पीड़ित परिवार से रविंद्र और शिल्पा को तलाक दिलवाने या गांव छोड़ने को कहा था। इससे आहत रविंद्र ने जहर खाकर आत्महत्या का भी प्रयास किया था।

डीएसपी के खिलाफ होगी कार्रवाई: आईजी

रोहतक रेज के आई जीवी कामराजा ने रविवार को गांव ढराणा का दौरा किया। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले पर नजर रख रही है। इस दौरान पत्रकारों ने डीएसपी राजीव देशवाल की मौजूदगी में उनके साथ मारपीट और लूटपाट की शिकायत की। उन्होंने पूरे मामले को दुर्भाग्यपूर्ण मानते हुए इसमें पुलिस की गलती स्वीकार किया। दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आईजी ने कहा कि पीड़ित परिवार पूरी तरह से सुरक्षित है और उनकी सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।

गिरफ्तारी हुई तो हरियाणा बंद होगा

जींद जिले दनौदा गांव में बिनैण खाप के ऐतिहासिक चबूतरे पर छह खापों के प्रधानों की बैठक हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि झज्जार के ढराणा गांव में एक गोत्र में विवाह के लिए आरोपियों को गांव छोड़ने का फैसला उचित है। इस फैसले पर सभी जाट खाप सहमति जताती है। अगर इस मामले में किसी भी पंचायती की पुलिस गिरफ्तारी करती है तो सभी खाप हरियाणा की सड़कों पर उतर आएंगी। इसके साथ हरियाणा बंद का भी ऐलान किया जाएगा।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.