ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

16 मई, 2009

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) बहुमत के करीब

लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतगणना में विपक्षी दलों को मात देते हुए तथा राजनीतिक विश्लेषकों को गलत ठहराते हुए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) बहुमत के करीब पहुंच गया है। शुरुआती रुझानों को देखते हुए कांग्रेस ने जहां जीत का दावा किया है, वहीं मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने निराशा व्यक्त की है।
कुल 545 सदस्यीय लोकसभा की अधिकतर सीटों के रुझान के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाले संप्रग को 250 के करीब सीटें मिलने की संभावना है, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 के काफी करीब है।

कांग्रेस को मिल रही कामयाबी के संकेतों के मद्देनजर अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय तथा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास के बाहर सैंकड़ों समर्थकों हुजूम जुट गया और ढोल-नगाड़े बजने लगे।
उधर, भाजपा को इन परिणामों से तगड़ा झटका लगा है। पिछले पांच साल से सत्ता में लौटने का इंतजार कर रही पार्टी को कई जगहों पर आशा के प्रतिकूल नतीजे आते दिख रहे हैं और कहीं-कहीं तो उसका सफाया होता दिख रहा है। दिल्ली में भाजपा के मुख्यालय में मायूसी का आलम देखा गया। समर्थक उदास और हतप्रभ दिखाई दिए।
क्षेत्रीय दलों और वामपंथी दलों को मिलाकर बने तीसरे मोर्चे की स्थिति काफी खराब है। वाम दलों के गढ़ कहे जाने वाले पश्चिम बंगाल और केरल में उन्हें काफी नुकसान की संभावना है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.