ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

02 मई, 2009

सीबीएसई में इसी सत्र से ग्रेडिंग सिस्टम

विद्यार्थियों को परिणाम के तनाव से मुक्त करने के लिए अपनाया जाने वाला सीबीएसई का ग्रेडिंग सिस्टम मूर्तरूप नहीं ले सका है। इसे सत्र 2008-09 से 9वीं कक्षा में लागू किया जाना था।

9वीं में ग्रेडिंग सिस्टम लागू नहीं होने से अब यह नए सत्र 2009-10 से 10वीं में भी लागू नहीं हो सकेगा। सीबीएसई की अधिशासी परिषद ने तो इसे स्वीकृति प्रदान कर दी थी, लेकिन यह मामला मानव संसाधन विकास मंत्रालय में अटक गया।

अब इस सिस्टम के 9वीं कक्षा में मौजूदा सत्र से और 10वीं में सत्र 2010-11 से लागू होने की संभावना है। परिषद के सदस्यों ने 1999 से 2008 तक के परिणामों का अध्ययन कर ग्रेडिंग सिस्टम की योजना बनाई थी, जिसे नवीं और दसवीं में लागू किया जाना था। अधिशासी परिषद के सदस्य डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि परिषद की बैठक में तो इस सिस्टम को स्वीकृति मिल गई थी।

इसके बाद इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्वीकृति के लिए भेजा गया था, जहां मामला अटका हुआ है। गुप्ता ने उम्मीद जताई कि चुनाव के बाद इसे स्वीकृति मिल सकती है। वहां से स्वीकृति मिलते ही इस सत्र में 9वीं कक्षा में ग्रेडिंग सिस्टम लागू हो जाएगा। इसके अगले साल यह सिस्टम 10वीं में लागू हो सकेगा। उन्होंने कहा कि 9वीं और 10वीं में यह प्रायोगिक तौर पर लागू होगा। सफल रहने पर सीबीएसई इसे आगे की कक्षाओं में लागू करने के बारे में भी विचार कर सकती है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.