ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

22 मई, 2009

विद्यालय का एसडीओ ने औचक निरीक्षण किया

 प्रखंड  कालोनी स्थित प्राथमिक विद्यालय का  एसडीओ कपिलदेव महतो ने शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मध्याह्न भोजन, शिक्षकों की ड्यूटी, बच्चों के नामांकन आदि में  गलतियां पकड़ी । वहां बच्चों ने एसडीओ से  कहा कि उनलोगों को  एक साल से खिचड़ी नहीं मिल रही है। मध्याह्न भोजन योजना को स्कूल में बंद पाकर जब उन्होंने पूरे मामले की छानबीन की तो योजना में घपले की आशंका जताते हुए पूरे मामले की सघन जांच का निर्देश दिया। जबकि मध्याह्न भोजन पंजी में नौ मई तक योजना को चालू दिखाया गया है।

 एसडीओ ने पठन- पाठन से लेकर विद्यालय की विकास योजनाओं की बारीकी से जांच कर पाया कि यहां पूरी योजनाओं में काफी गड़बड़ी है। दिन के आठ बजकर बीस मिनट पर जैसे ही एसडीओ की गाड़ी स्कूल के आगे लगी शिक्षकों में हड़कम्प मच गया । शिक्षक उपस्थिति पंजी की जांच में पाया गया कि शिक्षिका किरण कुमारी की उपस्थिति 15 मई को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नवगछिया द्वारा उपस्थिति कालम को रेखांकित किया गया था उसमें प्रभारी प्रधानाध्यापक महादेव पोद्दार द्वारा बिना विभागीय पदाधिकारी की अनुमति के आकस्मिक अवकाश को संधारित कर दिया गया था। एसडीओ ने इसे भी एक गंभीर अपराध बताया। चार घटे के गहन निरीक्षण में श्री महतो ने छात्राओं की उपस्थिति पंजी की जांच में पाया कि उसमें महज 32 बच्चों की उपस्थिति बनाई गई है जबकि उपस्थित बच्चों की कुल संख्या 56 थी । विद्यालय का कोई भी अभिलेख नियम के तहत संधारित नहीं था। प्रवेश पंजी को वर्ष वार क्लोज नहीं किया गया था।

 जांच में पाया गया कि विद्यालय के शिक्षक अग्रिम में ही अपनी उपस्थिति बना लेते हैं। एसडीओ ने बताया कि पूरे मामले में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी व प्रभारी प्रधानाध्यापक की घोर लापरवाही के चलते उनसे स्पष्टीकरण पूछा जा रहा है। एसडीओ के साथ क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी कौशलेन्द्र कुमार, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी मो. मंसूर रहमान, बीडीओ मत्युंजय कुमार, सहायक राजीव कुमार, पंकज कुमार आदि साथ थे।




ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.