14 दिसंबर, 2012

चीनी अधिकारी को 4 बीबी और 10 बच्चों के लिए मिली सजा

एक चीनी अधिकारी को जाली विवाह प्रमाणपत्र रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच में पता चला है कि इस अधिकारी की चार पत्नियां और 10 बच्चे हैं। जबकि चीन में बहुविवाह और एक से अधिक बच्चे पैदा करना गैरकानूनी है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक घोषणा के हवाले से खबर दी है कि
ताईयुआन शहर की जियाओडियन जिला पीपुल्स कांग्रेस के डिप्टी और जिकुआन गांव के प्रधान ली जुनवेन (43) को कथित तौर पर जाली विवाह प्रमाणपत्र रखने के आरोप में को गिरफ्तार कर लिया गया।
घोषणा में कहा गया है कि अवैध तरीके से बच्चों के नाम पर आवास का पंजीकरण कराने में ली की मदद करने के लिए 14 अधिकारी जिम्मेदार हैं और उसकी विधायी योग्यता की समुचित जांच करने में विफल रहे हैं, इसलिए उन्हें चेतावनी दी गई है।
इन अधिकारियों में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की जिवेनझुआंग शहर इकाई के सचिव, टाउनशिप पुलिस स्टेशन के प्रमुख तथा परिवार कल्याण प्रभारी कई अधिकारी शामिल हैं।
चीनी विवाह कानून के अनुसार वहां बहुविवाह और एक से अधिक बच्चे पैदा करना वर्जित है। दूसरा बच्चा पैदा करने की अनुमति केवल विशेष परिस्थितियों में ही दी जा सकती है।
इस वर्ष मई में पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में दूसरा बच्चा पैदा करने वाले एक दंपति पर 10.3 लाख युआन (206,677 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया था। ली का विवाह हू योंगजियान के साथ 1989 में हुआ था। जिससे चार बच्चे हुए थे। ली ने और तीन विवाह किए। बाद की तीनों पत्नियों से उसके छह बच्चे हुए। चार में से एक पत्नी के नाम मकान का पंजीकरण कराने के लिए उसने जाली विवाह प्रमाणपत्र का इस्तेमाल किया।
परिवार कल्याण नियमों के तहत एक से अधिक विवाह से उत्पन्न बच्चे के नाम से मकान का पंजीकरण नहीं किया जा सकता। ली ने हालांकि जालसाली कर अपने नौ बच्चों के नाम से आवासीय प्रमाणपत्र बनवा रखे हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

लोकप्रिय समाचार