ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

15 नवंबर, 2012

खुशखबरी... अब पैसा भेजने के लिए चाहिए होगा बस एक मोबाइल फोन


नई दिल्ली/लुधियाना। जल्द ही आपको अपने किसी परिचित को पैसे भेजने के लिए बस मोबाइल फोन की जरूरत होगी। बीएसएनएल और डाक विभाग के बीच इसके लिए एक करार होने वाला है।
 इसके तहत बीएसएनएल मोबाइल से पैसे भेजने की तकनीक उपलब्ध कराएगा और डाक विभाग रुपए की डिलीवरी अपने डाकघरों के माध्यम से करेगा। पहले इस तरह का एक परीक्षण कुछ समय के लिए किया गया था लेकिन तकनीकी दिक्कत की वजह से तब स्थगित कर दिया गया था।
 डाक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस बार सभी खामियां दूर कर ली गई हैं और यह तकनीक अब सुरक्षित है। इसके लिए एक विशेष यूनिट बनाई गई है। इसका काम ही तकनीकी समस्याएं दूर करना है।  
 सूत्रों के मुताबिक मोबाइल मनी ट्रांसफर योजना का पहला चरण बिहार, केरल, दिल्ली और पंजाब में शुरू किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि ये वे प्रदेश है जहां बड़े पैमाने पर लोग मनीऑर्डर अपने घर भेजते हैं या फिर मनीआर्डर के जरिए रुपए मंगाते हैं।
 कैसे काम करेगी योजना
 इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस से एक कोड नंबर हासिल करेगा और जितना पैसा उसे भेजना है वह संबंधित डाकघर से अपने निर्धारित स्थान पर भेज पाएगा। जहां पैसा भेजा जा रहा है वहां पाने वाले का मोबाइल नंबर संबंधित डाकघर को उस कोड के साथ दे दिया जाएगा।
 जब पैसा उस डाकघर, जहां से इसे प्राप्त किया जाना है, में पहुंच जाएगा तो पाने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर इसकी सूचना आ जाएगी। वह अपने मोबाइल के साथ वहां जाकर संदेश दिखाते हुए कोड नंबर बताकर अपना पैसा हासिल कर पाएगा।
 एक अधिकारी ने कहा कि दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल इस योजना की शुरुआत करेंगे। उन्होंने बीएसएनएल और डाक विभाग को निर्देश दिया है कि वे अगले दो से तीन महीने में इसे समस्त देश में शुरू करे, जिससे पैसा भेजे जाने के अगले दस मिनट में ही संबंधित व्यक्ति तक पहुंचाया जा सके।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.