ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

08 नवंबर, 2010

ओबामा दंपति के सम्मान में रात्रिभोज

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को 7 रेसकोर्स स्थित अपने आवास पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल के सम्मान में निजी रात्रिभोज का आयोजन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास के लॉन में बज रही संगीत की मधुर धुनों ने समूचे माहौल में चार चाँद लगा दिए।

इस दौरान ओबामा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए जे पीर पराई जाने रे’ पर बज रही धुन को बड़े ही गौर से सुना। इस धुन को भारतीय नौसेना और बीएसएफ कैमेल्स बैंड बजा रहे थे।

इसके बाद फिल्म ‘वक्त’ के सदाबहार गीत ‘ऐ मेरी जोहरा जबीं, तुझे मालूम नहीं’ का धुन बजा। ओबामा खाने की मेज पर प्रधानमंत्री सिंह, उनकी पत्नी गुरशरण कौर, मिशेल, सोनिया गाँधी, प्रणव मुखर्जी और राहुल गाँधी के साथ बैठे थे।

रात्रिभोज का शुभारंभ शोरबा और मुलगातानी सूप के परोसे जाने से शुरू हुआ। उसके बाद मुख्य भोजन में चिंगारा जम्मू प्रांग्स, मछली, गोश्त, काकोरी कबाब, मुगलई चिकन, गोबी, दा दमपुख्त, चावल का पुलाव और विभिन्न किस्म की भारतीय रोटियाँ परोसी गईं।

मीठे में केसर फिरनी और मावा पोटी परोसा गया। भोजन तैयार करने वाले कैटर्स आईटीसी मौर्या से आए थे। इसी होटल में ओबामा अपनी पत्नी के साथ ठहरे हुए हैं।

इस भोज में बड़ी राजनीतिक हस्तियों, उद्यमियों, अभिनेताओं और खेल हस्तियों ने हिस्सा लिया। जैसे ही ओबामा दम्पत्ति प्रधानमंत्री निवास पहुँचे वहाँ पर मनमोहन सिंह तथा उनकी पत्नी गुरशरण कौर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

रात्रिभोज में शिरकत करने वाले मेहमानों में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गाँधी के अलावा वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्री प्रणव मुखर्जी, एके एंटनी, पी चिदम्बरम, एसएम कृष्णा तथा शरद पवार, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा कांग्रेस महासचिव राहुल गाँधी भी शामिल थे।

शीर्ष उद्यमियों में अजीम प्रेमजी, रतन टाटा, स्वाति पिरामल और एन नारायणमूर्ति, फिल्मी हस्तियों में आमिर खान, शबाना आजमी और जावेद अख्तर भी भोज में शामिल हुए। विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और पर्यावरणविद् सुनीता नारायण भी रात्रिभोज में उपस्थित थीं।

रात्रिभोज से पूर्व सिंह और ओबामा ने करीब 25 मिनट तक एक दूसरे से चर्चा की जिसमें समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेने के साथ ही रणनीतिक साझेदारी को उच्च स्तर तक पहुँचाने के उपायों पर भी विचार-विमर्श किया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों का समग्रता में जायजा लिया जो पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से विकसित हुए हैं।

इससे पूर्व दिन में सिंह ने प्रोटोकोल को दरकिनार करते हुए आईजीआई हवाई अड्डे पर अमेरिका के प्रथम दंपति की अगवानी की जो यहाँ अपनी भारत यात्रा के दूसरे चरण में आज मुंबईClick here to see more news from this city से यहाँ पहुँचे थे।

रात्रिभोज में शिकरत करने वाले केन्द्रीय मंत्रियों में आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण, सलमान खुर्शीद तथा भारत में अमेरिकी राजदूत टिमोथी रोमर भी शामिल थे। जब भोज के लिए ओबामा दम्पत्ति प्रधानमंत्री आवास पर पहुँचे, वहाँ पर 30 ऊँटों पर सवार सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने बिगुल बजाकर उनका स्वागत किया। जवानों ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा पहने बिगुल पर विभिन्न धुने बजाई, जिसका अमेरिकी राष्ट्रपति और मिशेल ने आनंद उठाया।

बेटियों, दामाद और नवासे-नवासियों से परिचय : ओबामा ने कैमेल बैंड के धुन को ‘अद्‍भुत’ बताया। जब प्रधानमंत्री सिंह ने वॉशिंगटन में ओबामा द्वारा दी गई दावत में हिस्सा लिया था तो अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी बच्चियों से उनका परिचय कराया था। इस बार सिंह ने अमेरिका के प्रथम दंपति का परिचय अपनी बेटियों, दामाद और नवासे-नवासियों से कराया।

केवल 80 लोगों का न्योता : प्रधानमंत्री ने इस भोज के लिए केवल 80 लोगों को न्योता दिया गया था। पूरे परिसर को गेंदे के फूलों से सजाया गया था और जमीन पर रांगोली तक बनाई गई थी। कुल मिलाकर घर जैसा माहौल था, जिसने ओबामा दम्पत्ति को काफी प्रभावित किया।

मिशेल आमिर खान की प्रशंसक : अभिनेता आमिर खान ने भोज के बाद लौटते हुए मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं इस शाम को कभी नहीं भुला पाऊँगा। मेरी राष्ट्रपति ओबामा से मुलाकात हुई। ओबामा ने कहा कि मेरी पत्नी मिशेल आपकी फैन है और उसने आपकी फिल्म 'रंग दे बसंती' पर डांस किया। हम लोगों को आपकी फिल्में बहुत अच्छी लगती है।

यादगार रहा भोज : जानी मानी उद्योगपति स्वाति पिरामल भी इस भोज में निमंत्रित थी। भोज के बाद उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह याद रखने वाला भोज रहेगा। वहाँ बहुत अच्छा माहौल था, थोड़ी ठंड जरूर थी लेकिन कुल मिलाकर यह सब बेहद शानदार रहा। यहाँ पर शाकाहारी और माँसाहारी दोनों तरह का भोजन था।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.