ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

22 अप्रैल, 2010

दिल्ली में आतंकवादी हमलों का खतरा

ऑस्ट्रेलिया ने भारत की राजधानी दिल्ली में संभावित आतंकी हमलों की सूचनाओं के बीच आज अपने नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने और वहाँ के कुछ बाजारों तथा खरीदारी क्षेत्रों से अलग रहने को कहा।

ऑस्ट्रेलिया की चेतावनी नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास द्वारा दिल्ली में अमेरिकी लोगों के लिए जारी की गई चेतावनी के एक दिन बाद आई है।

नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने कल अपने नागरिकों को आगाह किया था कि वे आतंकी हमलों की योजना के संकेतों के चलते दिल्ली के भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचें।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश और व्यापार विभाग ने यात्री संबंधी अपनी वेबसाइट पर सूचना देने के लिए नई चेतावनी डाल दी है।

अमेरिका और कनाडा ने नई दिल्ली के उन स्थानों पर संभावित हमलों के बारे में कल अलग-अलग चेतावनी जारी की थी, जहाँ विदेशी अक्सर आते-जाते रहते हैं।

इन चेतावनियों के अनुसार इस बारे में खास और ठोस सूचना मिली है कि आतंकवादी आगामी दिनों में चाँदनी चौक, कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश, करोल बाग, महरौली और सरोजनी नगर जैसे बाजारों में हमलों की योजना बना रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की चेतावनी में कहा गया है कि हम ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को सलाह देते हैं कि वे नई दिल्ली के बाजारों में कम से कम उपस्थिति रखें।

चेतावनी में कहा गया है कि पर्यटक हर समय अपनी निजी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें और संभावित नए सुरक्षा जोखिमों के बारे में सूचना के लिए मीडिया खबरों को देखते रहें। इसमें कहा गया है कि भारत में कहीं भी किसी भी समय आतंकी हमले हो सकते हैं, चाहे चेतावनी जारी हो या न हो।
सतर्कता बरतने संबंधी इस चेतावनी में कहा गया है कि हमें मुम्बई और नई दिल्ली स्थित प्रसिद्ध व्यावसायिक तथा पर्यटन स्थलों पर संभावित खतरे की लगातार सूचना मिल रही है। ठोस सूचना के अनुसार आतंकवादी संभवत: भारत में उन होटलों पर हमलों की योजना बना रहे हैं, जहाँ विदेशियों का अक्सर आना जाना रहता है।

इसमें उल्लेख किया गया है कि त्योहारों और अन्य छुट्टियों के दिन आतंकवादियों को हमले करने का मौका मिल सकता है।

चेतावनी में कहा गया है हमारा मानना है कि आतंकवादी अयोध्या स्थित राम मंदिर जैसे मशहूर धार्मिक स्थलों को निशाना बना सकते हैं। हम पर्यटकों को सलाह देते हैं कि वे यात्रा से पहले अपनी यात्रा का पंजीकरण और संपर्क आदि के बारे में विवरण उपलब्ध कराएँ।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.