ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

06 अक्तूबर, 2009

बाढ़ के हालात में सुधार, मृतक संख्या 252

आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में मंगलवार को बाढ़ की स्थिति में सुधार आया है, लेकिन और कई शव मिलने के बाद मृतकों की संख्या 252 हो गई है।

कर्नाटक में पिछले दो दिनों के बाद बारिश में कुछ कमी आई है, जिसके बाद बाढ़ पीड़ितों को कुछ राहत मिली है। प्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों को राहत शिविरों में पहुँचा दिया गया है।

बेंगलुरु में अधिकारियों ने बताया कि चिक्काबल्लापुरा से दो और उत्तर कन्नड़ जिले के कारवाड़ से एक और शव बरामद हुआ है। कारवाड़ में पिछले सप्ताह भूस्खलन हुआ था। प्रदेश में अब तक 197 लोग बाढ़ का शिकार हो चुके हैं। भारी बारिश से लगभग ढाई लाख घरों को नुकसान पहुँचा है, जबकि लगभग 1.8 करोड़ लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

बाढ़ के कम होने के साथ सरकार ने अब अपना ध्यान राहत कार्यों की ओर केंद्रित कर लिया है। प्रदेश सरकार ने 1200 से ज्यादा पुनर्वास केंद्र स्थापित किए हैं और साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों को यहाँ अस्थायी आवास और भोजन की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश सरकार ने केंद्र से राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए 16500 करोड़ रुपए की माँग की है।

दूसरी ओर आंध्रप्रदेश में भी बाढ़ के हालात में सुधार के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अधिकारियों ने बाढ़ से अब तक 55 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है।

प्रदेश के पाँच जिलों कुरनूल, महबूबनगर, कृष्णा, गुंटूर और नालगोंडा में फसलों और घरों को खासा नुकसान पहुँचा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 277 राहत शिविरों में लगभग साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों ने शरण ले रखी है। प्रकाशम बैराज का जलस्तर 21.8 फीट बना हुआ है। बैराज में आने वाले पानी की मात्रा 10.97 लाख क्यूसेक जबकि यहाँ से छोड़े जा रहे पानी की मात्रा 10.8 लाख क्यूसेक पर स्थिर है।

मंगलवार दोपहर तक श्रीसेलम बाँध में पानी की मात्रा 892.40 फीट और नागार्जुन सागर बाँध में पानी की मात्रा 587.1 फुट बनी हुई थी। दोनों में पानी अब घट रहा है। प्रदेश सरकार ने केंद्र से अंतरिम राहत के रूप में 6000 करोड़ रुपए की माँग की है। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और गृह मंत्री पी चिदंबरम ने कल स्थिति का आकलन करने के लिए बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.