ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

24 सितंबर, 2009

सेक्स मंत्र' के सहारे भारत लेगा पाक से लोहा

भारतीय क्रिकेट के नए 'लव गुरु' कोच गैरी कर्स्टन के 'सेक्स मंत्र' के सहारे महेन्द्र सिंह धोनी के सूरमा शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में अपने अभियान का आगाज करेंगे।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी कोच ने अपने क्रिकेटरों की ऊर्जा बढ़ाने के लिए उन्हें ऐसा गुरु मंत्र दिया है। कर्स्टन ने बेशक कई अन्य बातों के साथ सेक्स को भी खिलाड़ियों के लिए सामान्य जरूरत बताया है, लेकिन उनकी पहली इस क्रांतिकारी वकालत ने भारतीय क्रिकेट में एक नई बहस छेड़ दी है।

पाकिस्तान चैम्पियंस ट्रॉफी में वेस्टइंडीज को पाँच विकेट से हराकर अपना विजयी आगाज कर चुका है जबकि भारत को अपना अभियान अभी शुरू करना है। भारतीय अभियान के शुरू होने से ठीक पहले कर्स्टन का यह गुरु मंत्र भारतीय टीम के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है। यदि भारत पाकिस्तान से जीत जाता है तो निश्चित रूप से उसकी बल्ले बल्ले रहेगी लेकिन हारने की स्थिति में गुरु कर्स्टन का यही मंत्र उनपर ही पलटवार कर सकता है।

भारत इस समय आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर दोबारा पहुँच चुका है और उसके हाल के प्रदर्शन को देखते हुए उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत बेशक पाकिस्तान से ओवरआल आँकड़ों में पीछे है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंटों के अंदर उसका पाकिस्तान पर दबदबा रहा है।

दोनों देशों के बीच अबतक 117 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं, जिनमें से पाकिस्तान ने 68 जीते हैं जबकि भारत सिर्फ 45 मैच जीत पाया है। आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत और पाकिस्तान के बीच सात बार मुकाबला हुआ है और भारत इनमें से छह बार विजेता रहा है और पाकिस्तान को मात्र एक बार विजयश्री हाथ लगी थी।

भारत और पाकिस्तान पहली बार 1992 के हेंसन एंड हेजेस विश्वकप में भिडे थे तब भारत ने सिडनी में 43 रन से जीत हासिल की थी। वर्ष 1996 के विश्वकप में दोनों टीमों के बीच बेंगलुरु में मुकाबला हुआ और भारत 39 रन से जीत गया।

इंग्लैंड में 1999 में हुए विश्वकप में मैनचेस्टर में भारत के 227 रन के स्कोर के जवाब में पाकिस्तानी टीम 180 रन पर लुढ़ककर 47 रन से मैच हार गई थी। 2003 के विश्वकप में भारत ने सेंचुरियन में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के विस्फोटक पारी से पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया था।

वर्ष 2004 में इंग्लैंड में हुई चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान ने भारत को तीन विकेट से हराकर आईसीसी टूर्नामेंटों में पहली बार अपने परंपरागत प्रतिद्वंदी पर जीत दर्ज की। 2007 के ट्‍वेंटी-20 विश्वकप में भारत ने लीग चरण में डरबन में पाकिस्तान को बॉलआउट में हराया था और फिर खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान को पाँच रन से हराकर ट्‍वेंटी-20 चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

कर्स्टन के लिए 26 सितंबर को होने वाला पाकिस्तान के साथ मुकाबला प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया है। टीम के खेवनहार युवराज सिंह चोटिल होकर टीम का साथ छोड़ चुके हैं। गौतम गंभीर भी अपनी चोट से अभी उबरे हैं।

पाकिस्तानी टीम पहला मैच जीतकर अपना मनोबल ऊँचा कर चुकी है। ऐसे हालात में धोनी के जाँबाजों के लिए यह मुकाबला कड़ी परीक्षा की घड़ी बन गया है और वह भी तब जब गुरु कर्स्टन टीम को एक अलग किस्म का गुरु मंत्र दे चुके हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.