ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

26 सितंबर, 2009

11 वैज्ञानिकों को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार

रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट के अभिषेक धर, एलवी प्रसाद नेत्र संस्थान के संतोष होनावर और हैदराबाद विश्वविद्यालय केवी सुरेश उन प्रमुख 11 अनुसंधानकर्ताओं में शुमार हैं, जिन्हेंके शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कारों के लिए चुना गया है।

देश के शीर्ष विज्ञान सम्मान की घोषणा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक समीरब्रह्चारी ने संस्थान के 67वें स्थापना दिवस समारोह में की।

धर को यह सम्मान भौतिक विज्ञान में योगदान के लिए दिया गया जबकि होनवार और सुरेश को क्रमश: चिकित्सा और गणित विज्ञान के क्षेत्र अनुसंधान के लिए चुना गया है।

हरिश्चंद्र रिसर्च इंस्टीट्यूट के राजेश गोपाकुमार को भी भौतिक विज्ञान में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार सेनवाजा गया।

भारतीय विज्ञान संस्थान के गिरिधर मद्रास और जयंत रामास्वामी हरित्स को इंजीनियरिंग विज्ञान और इसीअग्रणी संस्थान से एसके सतीश को पृथ्वी विज्ञान में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया।

आईआईएससी के नारायणस्वामी जयरामन और आईआईटी दिल्ली के चारूसीता चक्रवर्ती को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया।

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च के अमिताभ जोशी और नेशनल सेंटर फार सेल साइंसेजके भास्कर साहा को जीवविज्ञान के क्षेत्र योगदान के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह इनपुरस्कारों को प्रदान करेंगे जिसमें एक प्रशस्ति पत्र, एक पट्टिका और पाँच लाख रुपए की नकद राशि है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.