ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

11 अगस्त, 2009

आंग सान सू च्यी को नजरबंदी की सजा

म्याँमार की अदालत ने दिया दोषी करार
म्याँमार की एक अदालत ने मंगलवार को लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू च्यी को नजरबंदी के उल्लंघन का दोषी ठहराते हुए उन्हें तीन साल कैद की सजा सुनाई, लेकिन देश के सैन्य सत्ता प्रमुख ने सू च्यी की सजा को 18 माह करने की घोषणा की है।
सुनवाई के बाद अदालत ने शुरुआत में सू च्यी को तीन साल की कैद की सजा सुनाई, लेकिन पाँच मिनट के बाद ही देश के गृह मंत्री ने अदालत में प्रवेश किया और जुंटा प्रमुख जनरल थान श्वे का विशेष आदेश पढ़कर सुनाया।
आदेश में कहा गया कि थान श्वे ने सजा को आधा कर 18 महीने तक सीमित कर दिया है और यह सजा नजरबंदी के दौरान काटी जा सकती है। सू च्यी इससे पहले लगभग 14 से 20 सालों से हिरासत में ही हैं, जिनमें से ज्यादातर नजरबंदी ही थी।
अदालत ने अमेरिकी नागरिक जॉन येटॉ को भी सात साल की कैद की सजा सुनाई है, जो तैर कर सू च्यी के घर में आया था। सात साल की कैद में चार साल का सश्रम कारावास भी शामिल है।
सोमवार को दस्तखत किए गए इस आदेश में सू च्यी की दो महिला सहयोगियों को भी 18 महीने की नजरबंदी की सजा दी गई है।
श्वे ने कहा कि वे सजा को ‘शांति’ बनाए रखने के लिए कम कर रहे हैं, क्योंकि सू च्यी आंग सान की बेटी हैं, जिन्होंने देश को ब्रिटेन से स्वतंत्रता दिलाई थी।
सू च्यी पर चले इस मुकदमे ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता पैदा की थी। कई देशों ने सू च्यी समेत 2000 अन्य राजनीतिक बंदियों की रिहाई की माँग की थी।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.