ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

31 अगस्त, 2009

पूजा से पहले चलेंगी 40 से अधिक ट्रेनें


रेल मंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि नई दिल्ली-पलवल की तर्ज पर गाजियाबाद तथा पानीपत के लिए जल्द ही लेडीज स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि रेल बजट में घोषित 40 से अधिक नई ट्रेनों को चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी ट्रेनें दुर्गा पूजा से चलाई जाएंगी।

रविवार को रेल मंत्री दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन की नवनिर्मित बिल्डिंग के उद्घाटन समारोह में बोल रही थीं। उन्होंने दिल्ली सराय रोहिल्ला- सादुलपुर त्रि साप्ताहिक प्रगति एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बांद्रा टर्मिनस-जयपुर गरीब रथ एक्सप्रेस का विस्तार दिल्ली सराय रोहिल्ला तक किया गया। रेल मंत्री ने तेज श्री पार्सल सेवा का रिमोट द्वारा शुभारंभ किया। इस अवसर पर दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी मौजूद थीं।

रेल मंत्री ने कहा कि रेल बजट में की गई अधिकांश घोषणाएं दो माह के अंदर मूर्त रूप ले लेंगी। नई दिल्ली- सियालदह, दिल्ली -पुणे और हावड़ा मुंबई के बीच सितंबर के मध्य से दुरंतो ट्रेनें चलने लगेंगी। नॉन स्टापेज तेज पार्सल सेवा की पहली ट्रेन तुगलकाबाद- वापी के बीच चलाई जा रही है। इसके अलावा तुगलकाबाद-रोयापुरम , तुगलकाबाद-हावड़ा के बीच इस तरह की ट्रेनें चलाई जाएंगी।

रेल मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का राष्ट्रीय रेल प्रोजेक्ट काजीगुंड- बारामूला रेल सेक्शन बनकर तैयार हो चुका है। इस सेक्शन पर जल्दी ही रेल सेवा शुरू हो जाएगी। इसके अलावा डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के पश्चिमी और पूर्वी कॉरिडोर पर काम तेजी से चल रहा है।

रेल मंत्री ने कहा कि इस समय देशभर में 103 स्थानों पर 1.12 लाख हेक्टेयर भूमि सरप्लस है, जिसका वाणिज्यिक उपयोग किया जाएगा। रेल मंत्री ने बताया कि किसानों के हितों को मद्देनजर जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं को तुरंत अपेक्षित गंतव्य तक पहुंचाने वाली किसान विजन परियोजना पब्लिक प्राइवेट साझेदारी में चलाई जाएगी। यह सुविधा दिल्ली स्थित सब्जी मंडी, हरियाण, पंजाब और यूपी समेत अन्य राज्यों के चुनिंदा स्टेशनों पर कोल्ड स्टोरेज और तापमान नियंत्रित इकाईयों की स्थापना को प्रोत्साहित करेगी।

उन्होंने कहा कि इज्जत योजना के अंतर्गत गरीबों को दी जाने वाली रेल रियायत उन्हें सम्मान के साथ यात्रा करने का अवसर प्रदान करती है।

इस अवसर पर दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने दिल्ली में रेलवे स्टेशनों के विस्तार एवं यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्री ममता बनर्जी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा तीरथ और विधायक करण सिंह तंवर, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एसएस खुराना, उत्तार रेलवे के महाप्रबंधक विवेक सहाय, दिल्ली डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक बीडी गर्ग समेत रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.