ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

26 अगस्त, 2009

स्वाइन फ्लू पीड़ितों की संख्या 3095

मरने वालों की संख्या बढ़ कर 77
देश में मंगलवार को स्वाइन फ्लू के तीन और रोगियों की मौत के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 77 हो गई है। देश भर में इस बीमारी के पुष्ट नए मामलों की संख्या 186 है। इसके साथ ही ऐसे मामलों की संख्या 3095 तक पहुँच गई है।
आज 44 साल की एक महिला की दिल्ली में, 28 साल के पुरुष की बेंगलुरु और 56 साल के एक व्यक्ति की पुणे में मौत हो गई।
इधर राजधानी दिल्ली में 41 और स्वाइन फ्लू के मामलों की पुष्टि होने के साथ ही इस बीमारी से पीड़ित रोगियों की संख्या यहाँ 519 हो गई है।
डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनके चतुर्वेदी ने बताया कि आज सुबह अस्पताल में स्वाइन फ्लू की रोगी उषा जैन (44) की मौत हो गई। वह फरीदाबाद की रहने वाली थी। उसे स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी थी। इसी के साथ दिल्ली में इस रोग से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है।
जैन को गत शुक्रवार को काफी गंभीर हालत में अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष में भर्ती किया गया था। उसे तीन बार दिल का दौरा पड़ चुका है और साथ ही उसका रक्तचाप भी स्थिर नहीं रहता था। आज सुबह साढ़े दस बजे उसकी मौत हो गई।
बेंगलुरु में स्वाइन फ्लू से एक 28 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 15 पहुँच गई है। मृतक का नाम सिद्दराजू है, वह चिकनगुनिया से पीड़ित था, उसको 21 अगस्त को यहाँ राजीव गाँधी इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट डिसीजेज में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था और रविवार रात उसकी मृत्यु हो गई लेकिन आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा आज हुई है।
पुणे में आज एक 56 साल के व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत की सूचना मिली है। उसका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा था। इसके साथ ही पुणे में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 24 हो गई है।
स्वाइन फ्लू के जिन 186 मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें दिल्ली से 41, महाराष्ट्र से 34, कर्नाटक से 29, गुजरात से 23, केरल से 16 तमिलनाडु से 12, आंध्र प्रदेश से नौ, उत्तर प्रदेश से नौ, पश्चिम बंगाल से चार, असम से दो, चंडीगढ़ से एक, हरियाणा से एक, छत्तीसगढ़ से एक और मध्यप्रदेश से एक मामला शामिल है।
कर्नाटक में स्वाइन फ्लू के नौ नए मामले कल दर्ज किए गए थे, जिनमें से आठ बेंगलुरु और एक शिमोगा से हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि देश में इस रोग से सबसे अधिक 40 रोगियों की मौत महाराष्ट्र में हुई है, जिसमें केवल पुणे में ही 24 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद मुंबई में 8, नासिक में 5, औरंगाबाद में दो तथा धूले और लातूर में एक-एक रोगी की मौत हुई है।
कर्नाटक में अब तक स्वाइन फ्लू से 15 रोगियों की मौत हो चुकी है जबकि गुजरात में 7, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में तीन-तीन रोगियों तथा केरल , गोवा , राजस्थान ,उत्तराखंड और हरियाणा में एक-एक रोगी की मौत हुई है।
पटना से प्राप्त समाचार के अनुसार बिहार के स्वास्थ्य मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि अगले महीने से केंद्र के सहयोग से पटना स्थित राजेंद्र शोध संस्थान और दरभंगा में स्वाइन फ्लू के जाँच के लिए प्रयोगशाला बनेगी।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.