ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

13 अगस्त, 2009

स्वाइन फ्लू से अब तक 19 मौत

स्वाइन फ्लू से बदतर तरीके से प्रभावित शहर पुणे में 11 महीने के एक बच्चे और 75 वर्षीय महिला की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 12 हो गई, जबकि देशभर में यह फ्लू अब तक कुल 19 जानें ले चुका है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इस बच्चे ऋत्विक कामले को पहले एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उसे बुधवार शाम सरकारी ससून अस्पताल में गंभीर हालत में स्थानांतरित किया गया। गुरुवार तड़के उसकी मौत हो गई।

सूत्रों के मुताबिक वाइरल संक्रमण से पीड़ित भारती गोयल की यहां के केईएम अस्पताल में मौत हो गई। इन मौतों के साथ पुणे में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। वहीं, देश भर में यह फ्लू अब तक 19 जानें ले चुका है। पुणे के अलावा अहमदाबाद, वडोदरा, नासिक, चेन्नई और तिरुवनंतपुरम में एक-एक तथा मुंबई में दो मौतें हुई हैं।

गुजरात में बुधवार रात 10 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इस तरह देश भर में स्वाइन फ्लू पीड़ितों की संख्या बढ़कर 1,203 हो गई है। पुणे इस बीमारी से बदतर तरीके से प्रभावित शहर बना हुआ है। शहर में स्वाइन फ्लू के 61 मामले सामने आए हैं। गुजरात में 10 नए मामलों के साथ राज्य में स्वाइन फ्लू प्रभावितों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। गुजरात के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव रवि सक्सेना ने कहा कि सभी जांचों के लंबित नतीजे आ गए हैं और तीन महिलाओं सहित 10 और लोगों में स्वाइन फ्लू पाया गया है।

उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों में पांच मामले अहमदाबाद के, चार सूरत के और एक नवासरी का है। नवासरी में 14 वर्षीय किशोर को स्वाइन फ्लू हुआ है।

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार देश में स्वाइन फ्लू के कुल 125 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह प्रभावितों की संख्या बढ़कर 1,203 हो गई है। मुंबई में 24, कोलकाता में तीन, बेंगलूर में 10, शिलांग में एक, गोवा में एक, दिल्ली में आठ और हैदराबाद में तीन नए मामले सामने आए हैं।

शिलांग में पाया गया स्वाइन फ्लू पीड़ित 17 वर्षीय किशोर ब्रिटेन यात्रा पर गया था। बेंगलूर में जिन 10 लोगों में फ्लू पाया गया, उन्हें यह संक्रमण देश में हुआ और उन्होंने कोई विदेश यात्रा नहीं की थी। गोवा में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। दिल्ली के आठ और हैदराबाद के तीन नए मरीजों को भी भारत में रहते हुए ही यह संक्रमण हुआ है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.