ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

20 जुलाई, 2009

खरा सोने का सिक्का अब मिलेगा डाकघरों में

24 कैरेट शुद्ध सोने का सिक्का अब डाकघरों में मिलेगा। वह भी बाजार से कम कीमत पर। यह सुविधा रिलायंस मनी व डाक विभाग ने संयुक्त रूप से शुरु की है। सोमवार को चीफ पोस्टमास्टर जनरल कमलेश्वर प्रसाद ने बिहार में इसका विधिवत उद्घाटन किया।

इन सिक्कों को स्विटजरलैंड की कंपनी वल्काम्बी की तरफ से शुद्धता का प्रमाण पत्र दिया गया है। इसकी टेंपर प्रूफ पैकिंग भी इसी कंपनी ने की है। फिलहाल आधा ग्राम, एक ग्राम, 5 ग्राम व 8 ग्राम के सिक्के बाजार में उतारे गये हैं। जिनकी कीमत प्रतिदिन बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करेगी। चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि पिछले दिनों जब सारे शेयरों के दाम गिरे, सोने की कीमत बढ़ी। उन्होंने बताया कि कर जोड़ने के बाद ग्राहकों को 5 फीसदी की छूट दी जायेगी। 20 जुलाई को आधे ग्राम सोने के सक्के की कीमत 1039 रुपये, 1 ग्राम सिक्के की कीमत 1899 रुपये, 5 ग्राम सोने के सिक्के की कीमत 8892 रुपये व 8 ग्राम के सिक्के की कीमत 14055 रुपये थी। मौके पर निदेशक, डाक सेवाएं-वीडी एवं टेक्नोलाजी के.के.सिन्हा ने बताया कि बिहार में सिक्कों की बिक्री फिलहाल जीपीओ स्थित फाइनेंस मार्ट केन्द्र व बांकीपुर प्रधान कार्यालय में की जायेगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि डाक विभाग के लिए यह अत्यधिक लाभकारी कारोबार सिद्ध होगा।

इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्य डाकपाल बी.बी.शरण ने बताया कि इन सिक्कों का मूल्य इंटरनेट से प्रतिदिन प्राप्त किया जायेगा। कार्यक्रम में निदेशक डाक सेवाएं एम.अब्दाली, निदेशक, डाक लेखा उदयभान तिवारी, रिलायंस मनी की प्रज्वलिता पाठक के अतिरिक्त डाक विभाग के अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। इन सेवा की पहले 15 ग्राहकों आशा देवी, पूनम कुमारी आदि को चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने अपने हाथों से सिक्के प्रदान किये।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.