ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

06 जुलाई, 2012

टिकटों की कालाबाजारी में 'तत्काल' नपे 250 रेलकर्मी

रेलवे प्रशासन ने तत्काल टिकटों की कालाबाजारी करने वाले दलालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जहां 700 दलालों को गिरफ्तार किया है। वहीं उसने अपने ढाई सौ कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की है। टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए तत्काल आरक्षण के लिए नए नियम बना दिये हैं। उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर वी के गुप्ता ने बताया कि 700 दलाल पकड़े गए हैं। 250 रेल कर्मचारी भी पकड़े गए हैं। 1700 ट्रांसफर ऑफ टिकट का केस पकड़ा गया है।
रेलवे के टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए उत्तर रेलवे ने नए नियम बनाए हैं। नए नियम के मुताबिक तत्काल टिकट लेने वाले शख्स को फॉर्म में अब अपना फोन नंबर, पूरा पता और पैन कार्ड का डीटेल भी देना जरूरी होगा। टिकट जारी होने के बाद रेलवे कर्मचारी उस नंबर पर फोन कर ये सत्यापन करेंगे कि वाकई फोन नंबर, पता और पैन नंबर सही है या फिर फर्जी। अगर तमाम जानकारी सही नहीं पाई गई तो रिजर्वेशन फौरन रद्द कर दिया जाएगा। यही नहीं टिकट रद्द होने के साथ साथ रेलवे टिकट की राशि भी जब्त कर लेगी और फर्जी नाम पर तत्काल रिजर्वेशन कराने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
इस योजना के तहत उत्तर रेलवे ने फर्जी नाम पर हुए 74 तत्काल आरक्षण अबतक रद्द किए हैं। उत्तर रेलवे के मुताबिक नया नियम बनाये जाने के बाद अब फर्जी नाम से तत्काल टिकट कराने वाले बच नहीं पाएंगे। पिछले पांच दिनों में अलग-अलग स्टेशनों से डेढ़ सौ दलालों को पकड़ा गया है। यही नहीं अप्रैल से लेकर अब तक सात सौ से ज्यादा दलालों की गिरफ्तारी हो चुकी है। खास बात ये है कि दलालों के साथ मिलीभगत कर तत्काल टिकटों की कालाबाजारी करने वाले 250 से अधिक रेल कर्मचारियों को भी पकड़ गया है और उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। यही नहीं दूसरे के नाम पर ब्लैक में टिकट खरीदकर यात्रा करने वाले 1600 लोगों को भी रेलवे अधिकारियों ने पकड़ा है।
जानकारों के मुताबिक दशहरा की छुट्टियों की वजह से ज्यादातर ट्रेनों में रिजर्वेशन अभी से फुल हो चुका है। जो कि जाहिर है बिना फर्जी बुकिंग्स के फुल नहीं हो सकता। साफ है कि रेलवे को अगर फर्जी बुकिंग्स पर नकेल कसनी है तो उसे सिर्फ सख्त कदम ही नहीं उठाने होंगे बल्कि सख्त कार्रवाई भी करनी होगी।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.