ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

09 नवंबर, 2010

बिहार में पाँचवें दौर का मतदान जारी

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच पाँचवें दौर का मतदान शुरू हो गया। माओवादियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान के बीच पाँचवें चरण में आठ जिलों के 35 निर्वाचन केंद्रों में मतदान हो रहा है। पाँचवें दौर में लगभग 81.26 लाख मतदाता 44 महिलाओं सहित 490 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

आज जिन 35 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है उनमें शेखपुरा जिले की दो विधानसभा सीटें, नालंदा की सात सीटें, पटना की चार, भोजपुर की सात, अरवल की दो, जहानाबाद की तीन सीटें, गया और नावादा जिले की पाँच-पाँच सीटें शामिल हैं।

इन 35 सीटों में शेखपुरा जिले की बरबीघा एवं शेखपुरा, नालंदा की आस्थावाँ, बिहारशरीफ, राजगीर (अजा), इस्लामपुर, हिलसा, नालंदा एवं हरनौत, पटना की फुलवारी (अजा), मसौढी (अजा), पालीगंज एवं विक्रम, भोजपुर की संदेश, बरहरा, आरा, अगिआवं (अजा), तरारी, जगदीशपुर एवं शाहपुर शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त जिन अन्य विधानसभा सीटों पर आज मतदान जारी है उनमें अवरल जिले की कुर्था एवं अरवल सीट, जहानाबाद जिला की घोसी, जहानाबाद एवं मखदुमपुर (अजा) सीट, गया जिले की बोधगया (अजा), गया शहर, बेलागंज, अतरी एवं वजीरगंज सीट तथा नवादा जिले की हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, रजौली (अजा) एवं वारसलीगंज शामिल हैं।

बिहार के पुलिस महानिदेशक नीलमणि ने चुनाव को लेकर पुख्ता और चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था का दावा करते हुए कहा कि कल के नक्सली बंद का मतदान पर प्रभाव न पड़े इसे लेकर उग्रवाद प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियाँ तैनात की गई हैं।

उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए बिहार सैन्यबल के अपर पुलिस महानिदेशक एसी वर्मा, पटना के पुलिस महानिरीक्षक बी श्रीनिवासन तथा नौगछिया के पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार गया में मौजूद रहकर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

नीलमणि ने बताया कि इन 35 विधानसभा सीटों में से उग्रवाद प्रभावित 17 विधानसभा क्षेत्रों के हर मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है जबकि बाकी अन्य मतदान केंद्रों में से 85 प्रतिशत पर अर्धसैनिक बलों की तथा अन्य मतदान केंद्रों पर बिहार सैन्य बल सहित दूसरे सशस्त्र बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई।

उन्होंने बताया कि पटना, भोजपुर, गया और नवादा में बीएसएफ और वायुसेना के कुल चार हेलीकाप्टरों के जरिए मतदान प्रक्रिया पर सतत निगरानी रखी जा रही है तथा नक्सल प्रभावित इलाकों पर नजर रखने के लिए सैटेलाइट फोन के साथ बुलेटप्रूफ तथा बारूदी सुरंग रोधी वाहनों की व्यवस्था की गई है।

नीलमणि ने मतदाताओं से निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करते हुए कहा कि मतदान के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों और मतदाताओं को उनके मताधिकार से रोकने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

आज 37 लाख 35 हजार 647 महिला मतदाताओं सहित कुल 81 लाख 26 हजार 72 मतदाता 490 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में 44 महिलाएँ और 178 निर्दलीय शामिल हैं।

इन 35 सीटों में से सभी पर कांग्रेस और बसपा ने बिना किसी से तालमेल किए अपने उम्मीदवार खड़ किए हैं और उनकी तरह ही अकेले चुनाव लड़ रही राकांपा, जद (एस) तथा समाजवादी पार्टी ने क्रमश: 25, 21 और 16 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं।

प्रदेश में सत्ताधारी जदयू एवं भाजपा ने आपसी तालमेल के साथ क्रमश: 22 एवं 13 तथा लालू प्रसाद की राजद और रामविलास पासवान की लोजपा ने गठबंधन में क्रमश: 20 एवं 15 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। इस बार एकसाथ चुनाव लड़ रहे तीनों वामदलों भाकपा, माकपा एवं भाकपा माले ने इन 35 सीटों में से क्रमश: सात, दो एवं 23 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

चुनाव आयोग द्वारा विकलांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैम्प की व्यवस्था की है तथा दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में डमी मत पत्र का इंतजाम किया है।

बिहार के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार अंशुमाली ने बताया कि 299 मतदान केंद्रों पर लाइव वेब स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की गई है जिसके जरिए मतदान केंद्रों पर हो रही गतिविधियों को जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और भारत निर्वाचान आयोग द्वारा सीधे देखा जा सके।

नक्सल प्रभावित फुलवारी, मसौढी, पालीगंज, विक्रम, अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोषी, मखदुमपुर, बोधगया, रजौली, गोविंदपुर, इस्लामपुर और अतरी में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक तथा हिलसा, बेलागंज और वजीरगंज में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न चार बजे तक निर्धारित किया गया है। बाकी अन्य सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम पाँच बजे तक जारी रहेगा।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.