ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

07 नवंबर, 2010

सैन्य शासित म्यामार में शुरू हुआ मतदान

यांगून। सैन्य शासित म्यामार में 20 साल में पहली बार हो रहे चुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हुआ। चुनाव में एक ओर जहां पक्षपात को लेकर सैन्य सरकार जुंटा की आलोचना हो रही हैं, वहीं कुछ उम्मीद यह भी है कि शायद इससे लोकतांत्रिक सुधारों की शुरुआत हो।

दक्षिण-पूर्व एशियाई देश में आज स्थानीय समयानुसार छह बजे 40 हजार केंद्रों पर मतदान शुरू हुआ जो दस घंटे तक चलेगा। चुनाव परिणाम की तारीख के बारे में कुछ नहीं बताया गया है और सिर्फ इतना कहा गया है कि यह 'समय' पर घोषित किया जाएगा।

हालांकि यह लगभग निश्चित माना जा रहा है कि 48 साल के सैन्य शासन के खिलाफ भारी असंतोष के बावजूद जुंटा समर्थक 'यूनियन सोलिडेरिटी एंड डेवलपमेंट' पार्टी [यूएसडीपी] चुनाव जीत लेगी। दो सदनों वाली राष्ट्रीय संसद और 14 प्रांतीय संसदों की 1159 सीटों के लिए यूएसडीपी ने 1112 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं। उसकी करीबी प्रतिद्वंद्वी नेशनल यूनिटी पार्टी ने 995 उम्मीदवार खड़े किए हैं। इस पार्टी को म्यामार के पूर्व सैन्य शासकों का समर्थन प्राप्त है।

सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी नेशनल डेमोक्रेटिक फोर्स केवल 164 सीटों के लिए चुनाव लड़ रही है। जुंटा ने चुनाव नियम इस हिसाब से तय किए हैं जिससे यूएसडीपी को फायदा पहुंचे और लोकतंत्र समर्थक आंग सान सूची समेत विपक्ष के सैकड़ों संभावित उम्मीदवार नजरबंद हैं। म्यामार के संविधान के अनुसार संसद की 25 फीसदी सीट सेना द्वारा भरी जानी हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.