ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

07 नवंबर, 2010

ओबामा आज दिल्ली में, सुरक्षा इंतजाम पुख्ता

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। राष्ट्रमंडल खेलों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के बाद सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की दिल्ली यात्रा को सुरक्षित बनाने में जुट गई हैं। ओबामा जिन रास्तों से गुजरेंगे, उन पर स्नाइपर राइफल के साथ अ‌र्द्धसैनिक बलों के अचूक निशानेबाजों की निगाह रहेगी। रविवार को दिल्ली पहुंच रहे ओबामा हुमायूं का मकबरा देखेंगे और राजघाट जाएंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करेंगे। वह सोमवार को संसद को संबोधित करेंगे।

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ओबामा के दिल्ली दौरे की सुरक्षा के लिए पुख्ता तैयारी की गई है। वैसे तो उनके साथ उनके निजी अंगरक्षक होंगे लेकिन मौर्या शेरेटन होटल, जहां ओबामा ठहरेंगे, की छत समेत चारों ओर अ‌र्द्धसैनिक बलों का कड़ा पहरा रहेगा। उनके दौरे के स्थानों और रास्तों पर स्नाइपर राइफल के साथ अचूक निशानेबाज तैनात होंगे। यहीं नहीं, सुरक्षा एजेंसियों ने मैनहोल तक की पड़ताल की है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा तैयारियों में भारतीय और अमेरिकी अधिकारी आपसी तालमेल से काम कर रहे हैं।

इसके अलावा, इंटरनेट पर मौर्या शेरेटन होटल के वर्चुअल टूर को भी बंद करा दिया गया है। दरअसल दिल्ली के होटलों की वेबसाइट पर सभी होटलों के वर्चुअल टूर की व्यवस्था है, जिसके तहत कोई भी पर्यटक इन होटलों में मिलने वाली सुविधाओं के साथ ही उसके कमरों की बारीकियां देख सकता है। मंगलवार की सुबह ओबामा का दौरा खत्म होने तक वर्चुअल टूर बंद रहेगा। इसके साथ ही होटल के सामने सड़क के दूसरी ओर रिज एरिया में रोशनी की व्यवस्था की गई है ताकि उस पर सुरक्षा एजेंसियां नजर रख सकें।

एक घंटे तक बंद रहेगी विमानों की आवाजाही

नई दिल्ली [जासं]। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का विशेष विमान रविवार को 3 बजकर 30 मिनट पर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के मुख्य रन-वे 28 पर उतरेगा। इसके साथ ही उनके साथ चलने वाले सुरक्षा व अन्य अधिकारियों के 18 अन्य विमान भी इसी रन-वे पर उतरेंगे। ओबामा के विमान के साथ अन्य विमानों के उतरने के 6 मिनट पहले और 6 मिनट बाद तक हवाईअड्डे से कोई विमान न तो उड़ान भरेगा और न ही उतरेगा। इस तरह अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले के सभी विमानों के उतरने के कारण करीब एक घंटे तक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही पूरी तरह से बंद रखी जाएगी।

हवाईअड्डे को बंद करने का असर शाम की उड़ानों की आवाजाही पर भी पड़ेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के आने के कारण हवाईअड्डे पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.